Covid-19 Infection: वो 5 सबसे जोखिम भरे काम, जिससे आप आसानी से हो सकते हैं कोविड संक्रमित

Covid-19 Infection कोविड से संबंधी लॉकडाउन खोल दिया गया है काफी लोगों को वैक्सीन लग चुकी है लेकिन फिर भी कुछ ऐसी एक्टिविटीज़ हैं जो जानलेवा साबित हो सकती हैं। आइए जानें कि कोविड-19 के गंभीर संक्रमण से बचने के लिए आपके कैसी चीज़ें नहीं करनी चाहिए।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 04:13 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 04:13 PM (IST)
Covid-19 Infection: वो 5 सबसे जोखिम भरे काम, जिससे आप आसानी से हो सकते हैं कोविड संक्रमित
वो 5 सबसे जोखिम भरे काम, जिससे आप आसानी से हो सकते हैं कोविड संक्रमित

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Covid-19 Infection: कोरोना वायरस के नए वैरिएंट्स दुनियाभर में अब पहले से ज़्यादा गंभीर संक्रमण और दोबारा हो रहे इंफेक्शन का कारण बन रहे हैं। कोरोना वायरस की दूसरी लहर के मामले भले ही कम हो रहे हैं, लेकिन फिर भी कोविड-19 से जुड़े प्रोटोकॉल्स का पालन करना अब भी ज़रूरी है क्योंकि महामारी ख़त्म होने के नज़दीक भी नहीं है।

हालांकि, कोविड से संबंधी लॉकडाउन खोल दिया गया है, काफी लोगों को वैक्सीन लग चुकी है, लेकिन फिर भी कुछ ऐसी एक्टिविटीज़ हैं जो जानलेवा साबित हो सकती हैं। आइए जानें कि कोविड-19 के गंभीर संक्रमण से बचने के लिए आपके कैसी चीज़ें नहीं करनी चाहिए।

बार और रेस्टॉरेंट जाना

बंद जगहें, जहां लोग मास्क उतार देते हैं, इस वक्त एक उच्च जोखिम वाली जगह बनी हुई है। बंद जगहों पर कई लोगों का एक साथ बैठना और साफ-सफाई को नज़रअंदाज़ करना, इस वक्त हाई रिस्क हो गया है। आपको बाहर ही जाना है, तो आउटडोर सीटिंग वाली जगहे तलाशें।

जिम जाना

व्यायाम ज़रूरी है, लेकिन इस वक्त जिम जाकर एक्सरसाइज़ करना ख़तरे से खाली नहीं होगा। वहां कई लोग एक ही इक्विपमेंट को छूते हैं, इसके अलावा भी कई ऐसी सतह होती हैं, जिन पर लोगों के हाथ अकसर लगते हैं, जिसकी वजह से कोविड पॉज़ीटिव होने के आसार बढ़ जाते हैं। इस वक्त पार्क या फिर घर पर ही वर्कआउट करें।

पार्टी या फिर बाज़ार जाना

शादियां या त्योहार की पार्टी जो बंद हॉल में होती हैं, सुपर स्प्रेडर का काम करती हैं। इसके अलावा खराब वेंटिलेशन, छोटे कमरों में आसानी से संक्रमण फैल सकता है।

भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाना

दूसरी लहर के बाद लोग बदलाव के लिए घूमने निकल पड़े हैं। जिसकी वजह से हिल स्टेशन्स पर भीड़ जमा हो गई है। यह न सिर्फ यात्रियों के लिए बल्कि वहां के निवासियों के लिए भी ख़तरनाक साबित हो सकती है। इसके अलावा सार्वजनिक परिवाहन का इस्तेमाल करना भी जोखिम भरा हो सकता है। इसलिए बेहतर यही है कि इस वक्त बेवजह सफर न करें।

जिन लोगों को वैक्सीन नहीं लगी है उनसे मिलना

इस वक्त ऐसे लोगों से मिलना भी जोखिम भरा है, जिन्हें वैक्सीन नहीं लगी है। जिन लोगों को वैक्सीन लग चुकी है उनके साथ गैदरिंग करना फिर भी कम जोखिम भरा होगा।

इस वक्त कैसे सुरक्षित रहें?

जैसा की आप जानते हैं कि मास्क पहनना और शारीरिक दूरी बनाए रखना इस वक्त बेहद ज़रूरी है। लगातार कोविड के नए-नए वैरिएंट्स सामने आ रहे हैं, इसलिए किसी भी एक्टिविटी में भाग लेने से उसका भला- बुरा समझ लें ताकि आप सुरक्षित रहें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी