Immunity Boosting Spices:किचन में मौजूद 5 एंटी बैक्टीरियल मसालों से करें इम्यूनिटी मजबूत

Immunity Boosting Spices इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आपको दवाइयां लेने की जरूरत नहीं है बल्कि आपके किचन में ही कई एंटी बैक्टीरियल मसाले मौजूद हैं जो दवाइयों से बेहतर काम करेंगे। यह मसाले आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रॉग करने के साथ-साथ इंफेक्शन से भी बचाव करेंगे।

Shahina Soni NoorFri, 18 Jun 2021 01:02 PM (IST)
किचन में मौजूद 5 एंटी बैक्टीरियल मसालों से करें इम्यूनिटी मजबूत

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोविड-19 का कहर पिछले डेढ़ साल से जारी है, इस वायरस से बचाव के लिए देशभर में लोग वैक्सीनेशन लगा रहे हैं, फिर भी सावधानी रखना बेहद जरूरी है। कोरोना से बचना है, तो अपनी इम्यूनिटी को मज़बूत करना होगा। इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए आप अपने किचन में मौजूद चीजों का सेवन करें और पाबंदी से मास्क लगाएं, आप कोरोना की गिरफ्त से बचे रहेंगे। आप जानते हैं कि इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आपको दवाइयां लेने की जरूरत नहीं है, बल्कि आपके किचन में ही कई एंटी बैक्टीरियल दवाइयां मौजूद हैं, जो आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग कर सकती हैं। आइए जानते हैं कि कोरोना से जंग लड़ने में किचन में मौजूद एंटी बैक्टीरियल मसाले किस तरह महामारी से बचाने में कारगर है।

काली मिर्च

काली मिर्च में ऐंटी-इंफ्लेमेटरी इफेक्ट और पॉवरफुल ऐंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होता हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता हैं। काली मिर्च का सेवन आप अपने खाने में कर सकते हैं। याद रखें कि एक दिन में 4 ग्राम से कम ही काली मिर्च का सेवन करें। काली मिर्च का ज्यादा इस्तेमाल आपका पाचन बिगाड़ सकता है।

हल्दी

हल्दी में पाया जाने वाले करक्यूमिन में एंटीवायरल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में अहम रोल निभाते हैं। आप हल्दी पाउडर की तुलना में कच्ची खड़ी हल्दी का इस्तेमाल करें, ज्यादा फायदेमंद रहेगा।

अदरक

ताजा अदरक पेट के बैक्टीरिया को स्थिर करके पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। सूखी अदरक फेफड़ों को साफ करने का काम करती है। अदरक में ऐंटी-इंफ्लेमेटरी और ऐंटी ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो बेहतरीन इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर काम करते हैं।

लहसुन

लहसुन में एलिसिन, डिस्लफेट और थायोसल्फेट पाया जाता है जो फेफड़ों को सूक्ष्म जीवों से बचाता है और पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है। लहसुन एक ऐंटी माइक्रोबेल ऐजेंट है जो इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बेस्ट है। इससे अधिक फायदे के लिए लहसुन को कच्चा काट कर खाएं।

कालौंजी

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कलौंजी के बीज भी मददगार हैं। कलौंजी से न सिर्फ इम्यूनिटी मजबूत होती बल्कि यह डायबिटीज, दिल की बीमारी, कैंसर जैसी बीमारी से सुरक्षा प्रदान करने में सहायक होती हैं। कलौंजी में सोडियम,फाइबर, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम जैसे गुण पाए जाते हैं। 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.