Snoring Relief Tips: नींद में खर्राटे परेशान करते हैं तो इन 5 नुस्खों से करें खर्राटों का समाधान

Snoring Relief Tips Snoring Relief Tips अगर आपको कभी-कभी खर्राटे आते है या फिर आप हल्के-हल्के खर्राटे लेते है तो यह कोई समस्या नहीं है। आप इस परेशानी का इलाज अपनी डाइट में बदलाव करके कर सकते हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 04 Dec 2020 01:05 PM (IST) Updated:Fri, 04 Dec 2020 01:05 PM (IST)
Snoring Relief Tips: नींद में खर्राटे परेशान करते हैं तो इन 5 नुस्खों से करें खर्राटों का समाधान
खर्राटों से परेशान है तो डाइट में करें ये बदलाव

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। नींद में खर्राटे ना सिर्फ आपके साथी की नींद खराब करते है बल्कि आपकी खुद की सेहत के लिए भी ये नुकसानदायक है। आपको इस बात का अहसास नहीं है लेकिन ये सच्चाई है कि आपकी खर्राटों की वजह से आपके पार्टनर को थकान और चिड़चिड़ापन हो सकता है। नेशनल स्लीप फाउंडेशन के आंकड़ों के अनुसार, हर रात 3 में से 1 पुरुष और 4 में से 1 महिलाएं खर्राटे लेती हैं। खर्राटे कई कारणों से हो सकते हैं जिसमें सबसे बड़ा कारण है अधिक वजन का होना। अगर आपको कभी-कभी खर्राटे आते है या फिर आप हल्के-हल्के खर्राटे लेते है तो यह कोई समस्या नहीं है।

आप जानते हैं कि खर्राटे श्वास की समस्या के साथ ही दिल के रोगों का भी जोखिम बढ़ाते हैं, इसलिए इस परेशानी का तत्काल इलाज करने की जरूरत है। आप भी अगर नींद में कभी-कभी या हल्के खर्राटे लेते हैं तो आपको उसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको कुछ देसी नुस्खों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अपना कर आप इस परेशानी से निजात पा सकते हैं।

अदरक और शहद की चाय

अदरक एक सुपरफूड है जो पेट की ख़राबी, वजन कम होना, दिल की समस्याओं से लेकर आम खांसी और जुकाम तक सबका इलाज कर सकती है। अदरक एंटी इंफलामेटरी और जीवाणुरोधी एजेंट के रूप में काम करती है। ये सलाइवा सेक्रेशन को बढ़ाती है, जो गले को आराम देने के साथ ही खर्राटों से राहत दिलाती है। खर्राटों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दिन में दो बार अदरक और शहद की चाय पीना फायदेमंद है।

लहसुन और प्याज

लहसुन और प्याज गले के टॉन्सिल में सूजन को कम करता है। ये स्लीप एपनिया से बचाव करता है। यदि आप लहसुन और प्याज की गंध से परहेज नहीं करते तो आप बिस्तर पर जाने से पहले लहसुन और प्याज को चबा सकते हैं। आप चाहें तो रात के खाने में भी लहसुन और प्याज का इस्तेमाल सलाद के रूप में कर सकते हैं।

अनानास, केले और संतरे

खर्राटों से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी नींद की गुणवत्ता में सुधार करें। नींद में सुधार शरीर में उत्पादित मेलाटोनिन की मात्रा को बढ़ाकर किया जा सकता है। मेलाटोनिन एक हार्मोन है जो हमें नींद देता है। अनानास, केले और संतरे में मेलाटोनिन की उच्च मात्रा हैं और आप उन्हें खर्राटों को रोकने के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

हल्दी वाला दूध व इलायची लें

हल्दी वाला दूध काफी गुणकारी होता है। इसका सेवन सोने से पहले ज़रूर करें। साथ ही इलायची खाने से गले के अंदर हवा आने-जाने में दिक्कत नहीं होती और खर्राटों में कमी आती है। इसके लिए आप एक गिलास पानी में आधा या एक चम्मच इलायची पाउडर मिलाएं और सोने से आधा घंटा पहले उसका सेवन करें। नियमित रूप से इसका सेवन खर्राटों की समस्या से निजात दिला सकता है। 

               Written By: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी