Diabetes Control Tips: सिर्फ मीठा खाने से नहीं, बल्कि इन 6 फूड्स से भी बढ़ती है शुगर,डाइट से करें बाहर

Diabetes Control Tipsलम्बे लॉकडाउन में लोगों ने डाइट पर कंट्रोल नहीं रखा और शुगर के मामले बढ़ते गए। सिर्फ मीठी चीज़ों के सेवन पर पाबंदी लगाने से शुगर कंट्रोल नहीं होती बल्कि कई ऐसे फूड है जो शुगर को बढ़ाते हैं इसलिए उनको डाइट से स्किप करना बेहद जरूरी है।

Shahina NoorThu, 16 Sep 2021 12:30 PM (IST)
कुकीज, पीनट बटर और चीप्स जैसे पैकेज्ड ट्रांस फैट वाले फूड शुगर बढ़ाते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। शुगर तेज़ी से फैलने वाली ऐसी बीमारी है जिनके मरीज़ों की तादाद में दिनो-दिन इज़ाफा हो रहा है। कोरोना के बाद डायबिटीज के नए मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। कोरोना काल में लोगों ने सिर्फ कोरोना पर ध्यान दिया और बाकी चीज़ों का ध्यान नहीं रखा। जो लोग डायबिटीज के बॉर्डर लाइन पर थे, उन लोगों ने समय पर डायबिटीज का जांच नहीं कराई और इसका नतीजा यह हुआ कि काफी संख्या में लोग ब्लड शुगर की बीमारी से ग्रसित हो गए। शुगर के बढ़ते मामलों के लिए लोगों का लाइफस्टाइल और उनका खानपान जिम्मेदार है। लम्बे लॉकडाउन में लोगों ने डाइट पर कंट्रोल नहीं रखा और शुगर के मामले बढ़ते गए। आप जानते हैं कि सिर्फ मीठी चीज़ों के सेवन पर पाबंदी लगाने से शुगर कंट्रोल नहीं होती, बल्कि कई ऐसे फूड है जो शुगर को बढ़ाते हैं इसलिए उनको डाइट से स्किप करना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं ऐसे फूड्स के बारे में जो शुगर का स्तर बढ़ाते हैं।

कैन्ड फूड शुगर का स्तर बढ़ाते हैं:

 कुकीज, पीनट बटर और चीप्स जैसे पैकेज्ड ट्रांस फैट वाले फूड डायबिटीज के रोगियों के लिए बेहद खतरनाक है। ट्रांस फैट इंसुलिन प्रतिरोध और मोटापा बढ़ाने में मददगार है इसलिए डाइट से इन्हें स्किप करना जरूरी है।

फ्राई फूड:

तले हुए फूड बॉडी शुगर के स्तर को प्रभावित करते हैं। कार्बोहाइड्रेट से भरपूर फ्राइड फूड को बनाने के लिए रिफाइंड तेल का उपयोग किया जाता है, जो डायबिटीज के लिए हानिकारक है।

डेयरी प्रोडक्ट्स बढ़ा सकते हैं शुगर:

 फुल क्रीम दूध और आइसक्रीम जैसी चीजों में सैचुरेटेड फैट होता है जो शुगर के मरीज़ों के लिए हानिकारक है। शुगर के मरीजों को इन चीजों को खाने से बचना चाहिए। शुगर के मरीज़ लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करें।

रेड मीट बढ़ा सकता है मुश्किल:

रेड मीट, बीफ और सेलमन कोलेस्ट्रॉल के साथ शुगर लेवल भी बढ़ाते है, इसमें मौजूद सैचुरेटेड फैट्स डायबिटीज के मरीजों में दिल के रोगों का जोखिम बढ़ाता है।

सफेद चावल और ब्रेड का सेवन:

 सफेद चावल और ब्रेड में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट होता हैं और प्रोटीन और फाइबर कम होता है जिसकी वजह से यह तेजी से चीनी में परिवर्तित हो जाता है। शुगर के मरीज इन चीज़ों का सेवन करेंगे तो उनके ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ जाएगा।

आलू बढ़ाता है शुगर:

शुगर के मरीजों को आलू और शकरकंद का सेवन नहीं करना चाहिए। आलू में मौजूद कार्बोहाइड्रेट बॉडी में जाकर शुगर बनाता है जिससे शुगर के मरीज़ों की बॉडी में शुगर बढ़ने लगती है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.