Sugar Cravings: मीठे के शौक़ीन हैं और शुगर भी है, तो इन 5 चीज़ों का करें स्वीटनर की तरह इस्तेमाल

Sugar Cravings कभी-कभी और सीमित मात्रा में मीठा खाया जाए तो कुछ ज्यादा फर्क नहीं पड़ता लेकिन रोज़ मीठे की क्रेविंग को शांत करेंगे तो शुगर कंट्रोल से बाहर हो जाएगी। शुगर के मरीजों के लिए खजूर बेस्ट ऑप्शन है।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Thu, 30 Sep 2021 12:50 PM (IST) Updated:Thu, 30 Sep 2021 12:54 PM (IST)
Sugar Cravings: मीठे के शौक़ीन हैं और शुगर भी है, तो इन 5 चीज़ों का करें स्वीटनर की तरह इस्तेमाल
अगर आप मीठा खाना चाहते हैं तो ओट्स की खीर बनाकर खा सकते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। डायबिटीज हमारे खराब लाइफस्टाइल और खान-पान का नतीजा है जिसका खामियाज़ा तमाम उम्र तक झेलना पड़ता है। शुगर को कंट्रोल करने के लिए डाइट पर कंट्रोल करना जरूरी है। लेकिन अक्सर देखा गया है कि शुगर के मरीज़ों को मीठा खाने की क्रेविंग बहुत ज्यादा होती है। वो कितना भी चाहें कि मीठे से परहेज़ कर लें लेकिन वो फिर भी मीठा खाने से बाज़ नहीं आते जिसका नतीजा शुगर का स्तर बढ़ने लगता है। कभी-कभी और सीमित मात्रा में मीठा खाया जाए तो कुछ ज्यादा फर्क नहीं पड़ता, लेकिन रोज़ मीठे की क्रेविंग को शांत करेंगे तो शुगर कंट्रोल से बाहर हो जाएगी। अगर आपको भी मीठा खाने की क्रेविंग ज्यादा होती है तो हम आपको बताते हैं कि डायबिटीज के मरीज शुगर की क्रेविंग होने पर क्या खा सकते हैं। 

खजूर का करें सेवन:

शुगर के मरीजों के लिए खजूर बेस्ट ऑप्शन है। इसमें नेचुरल शुगर मौजूद होती है, साथ ही फाइबर, विटामिन, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। अगर आपको मीठा खाने की क्रेविंग ज्यादा होती है तो आप खजूर को स्वीटनर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

ओट्स की खीर का करें सेवन: 

अगर आप मीठा खाना चाहते हैं तो ओट्स की खीर बनाकर खा सकते हैं। ओट्स में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो पाचन को दुरुस्त रखने के साथ ही ब्लड शुगर को भी कंट्रोल में रखता है। आप ओट्स को दूध में उबालकर इसकी खीर बना सकते हैं, मीठा ओट्स बनाने के लिए उसमें आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल कर सकते हैं।  

डार्क चॉकलेट से करें क्रेविंग कंट्रोल:

अगर आपको मीठा खाने की क्रेविंग ज्यादा होती है तो आप सीमित मात्रा में डार्क चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं। डार्क चॉकलेट में बहुत कम शुगर की मात्रा होती है जिससे आपकी मीठा खाने की क्रेविंग भी कंट्रोल रहेगी और आपका शुगर का स्तर भी। 15 ग्राम डार्क चॉकलेट में 2 ग्राम शुगर होती है, इसके साथ ही डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनॉइड मौजूद होता है जो दिल को सेहतमंद बनाए रखता है।

फ्रूट्स से करें क्रेविंग कंट्रोल:

डायबिटीज के मरीज मीठा खाने की क्रेविंग होने पर फलों का सेवन कर सकते हैं। फलों में प्राकृतिक शुगर मौजूद होती है जिससे शुगर क्रेविंग को कम करने में मदद मिलती है। फलों में मौजूद मिनरल और विटामिन शरीर को पोषण देते है। आप फलों में कीवी, अमरूद, सेब, नारंगी और पपीता जैसे फल खा सकते हैं। 

ग्रीक योगर्ट का करें सेवन:

स्वीट खाने की क्रेविंग होने पर ग्रीक योगर्ट का सेवन करें, इसका स्वाद आइसक्रीम की तरह होता है आप इसे डेजर्ट के तौर पर खा सकते हैं। ग्रीक योगर्ट में कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है इससे आपका पेट लम्बे समय तक भरा रहता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

chat bot
आपका साथी