Blood Pressure Improving Food: अगर ब्लड प्रेशर लो हो रहा है तो तुरंत करें इन 5 चीजों का इस्तेमाल,

Blood Pressure Improving Food लो ब्लड प्रेशर हार्ट अटैक और स्ट्रॉक का खतरा बढ़ा सकता है। इतना ही नहीं लो ब्लड प्रेशर दिमाग को भी प्रभावित करता है यहां तक की इसकी वजह से इंसान की मौत भी हो सकती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 05:00 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 05:00 PM (IST)
Blood Pressure Improving Food: अगर ब्लड प्रेशर लो हो रहा है तो तुरंत करें इन 5 चीजों का इस्तेमाल,
लो ब्लड प्रेशर रहता है तो अपनी डाइट का ध्यान रखें, पानी का अधिक सेवन करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। हम सभी हाई ब्लड प्रेशर के खतरों से वाकिफ़ रहते हैं, लेकिन कभी लो ब्लड प्रेशर को गंभीरता से नहीं लेते। लो ब्लड प्रेशर भी हमारे लिए उतना ही खतरनाक है जितना हाई ब्लड प्रेशर। लो ब्लड प्रेशर हमारे खान-पान और लाइफस्टाइल की वजह से होने वाली बीमारी है। जब किसी इनसान का ब्लड प्रेशर 90/60 से नीचे चला जाता है तो इस स्थिति को लो ब्लड प्रेशर कहते हैं।

कई बार हम चक्कर खाकर गिर जाते हैं, या फिर चलते फिरते आंखों के नीचे अंधेरा आने लगता है, बेहोशी में हाथ-पैर ठंडे पड़ने लगते है। हम अपनी इस स्थिति को नजरअंदाज कर देते है। लेकिन आप जानते हैं ये सब परेशानियां लो ब्लड प्रेशर की वजह से होती है। लो ब्लड प्रेशर हार्ट अटैक और स्ट्रॉक का खतरा बढ़ा सकता है। इतना ही नहीं लो ब्लड प्रेशर दिमाग को भी प्रभावित करता है, यहां तक की इसकी वजह से इनसान की मौत भी हो सकती है।

लो ब्लड प्रेशर का कारण:

लो ब्लड प्रेशर दवाईयों के साइड इफेक्ट, गंभीर चोट, डायबिटीज और खान-पान की वजह से हो सकता है। अगर आपको इस तरह की कोई शिकायत रहती है तो आप सबसे पहला अपना ब्लड प्रेशर नियामित रूप से नोट करें और ऐसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें जिससे आपका ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहें। आइए जानते हैं कि आप किन 5 चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें जिनसे आपका लो ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहे।

पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें:

जब हम पानी कम पीते हैं तो बॉडी में रक्त की मात्रा कम हो जाती है और ब्लड प्रेशर कम होने लगता है। अक्सर डॉक्टर हमें दिन में कम से कम दो लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं। गर्मी के दिनों में या फिर एक्सरसाइज के बाद आपको पानी का ज्यादा सेवन करना चाहिए। आप पानी के अलावा जूस का भी सेवन कर सकते हैं।

आंवला खाना फायदेमंद:

लो बीपी में आंवला खाना भी फायदेमंद होता है। इसके लिए बस आप एक कप आंवले के रस में एक चम्मच शहद मिलाएं और उसे पी लें। ऐसा करने से आपको जल्दी राहत मिलेगी। इसके अलावा आप आंवले का मुरब्बा भी खा सकते हैं।  

नमक वाली चीजों को खाएं:

नमक वाले खाद्य पदार्थ आपका लो ब्लड प्रेशर बढ़ाने में मददगार साबित होते है। नमक के अच्छे स्रोतों में जैतून, पनीर, और डिब्बाबंद सूप या टूना शामिल हैं। आप अपनी पसंद के मुताबिक इन चीजों को अपने भोजन में शामिल कर सकते है। आप अपने खाने में समुद्री नमक का भी इस्तेमाल कर सकते है

तुरंत कॉफी पीएं:

कॉफी और कैफीनयुक्त चाय ब्लड प्रेशर को बढ़ाने में सहायक है। जैसे ही आपको महसूस होने लगे की आपका बीपी कम हो रहा है वैसे ही आप एक कप कॉफी पीएं। कॉफी तुरंत ही ब्लड प्रेशर इंप्रूर करती है।

विटामिन B12 का सेवन करें:

विटामिन बी 12 से भरपूर खाद्य पदार्थों में अंडे, चिकन, मछली और कम वसा वाले डेयरी उत्पाद जैसे छाछ शामिल है। विटामिन बी 12 शरीर में स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने में मदद करता है। इस विटामिन की कमी से एनीमिया हो सकता है, जो ब्लड प्रेशर को कम करता है। इसकी वजह से शरीर के कई अंग क्षतिग्रस्त हो सकते है।

                  Written By: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी