Bee Sting Remedies: मधुमक्खी के काटने पर आज़माएं ये 6 घरेलू उपाय...

Bee Sting Home Remedies मधुमक्खियों के डंक में ज़हर होता है जिससे त्वचा पर इंफेक्शन होने का ख़तरा हो जाता है इसलिए इसे फौरन निकाल देना चाहिए। इंफेक्शन के अलावा हर किसी में इसके अलग-अलग असर देखने को मिलते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 09:00 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 09:09 AM (IST)
Bee Sting Remedies: मधुमक्खी के काटने पर आज़माएं ये 6 घरेलू उपाय...
मधुमक्खी के काटने पर आज़माएं ये 6 घरेलू उपाय...

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Bee Sting Remedies: मधुमक्खी या दूसरे कीट आपको किसी तरह का नुकसान पहुंचाना के लिए नहीं बल्कि अपनी सुरक्षा के लिए काटते हैं। उन्हें जब आपसे किसी तरह का ख़तरा महसूस होता है, तो वे डंक मार देते हैं। मधुमक्खी या फिर कई ऐसे कीट हैं, जिनके काटने से तेज़ दर्द भी होता है। मधुमक्खियों के डंक में ज़हर होता है, जिससे त्वचा पर इंफेक्शन हो सकता है इसलिए इसे फौरन निकाल देना चाहिए। इंफेक्शन के अलावा हर किसी में इसके अलग-अलग असर देखने को मिलते हैं। कुछ लोगों को तेज़ दर्द होता है, तो कुछ में सिर्फ डंक वाली जगह पर सूजन आ जाती है। कुछ में वो जगह सिर्फ लाल पड़ जाती है। मधुमक्खी के डंक मारने का असर कुछ घंटे रहता है या फिर कई बार कुछ दिन भी रहता है।

अगर आपको कभी मधुमक्खी काट लें, तो इसका इलाज घर पर भी कर सकते हैं। आइए जानें मधुमक्खी के डंक मारने पर किस तरह के घरेलू उपाय काम आ सकते हैं?

1. डंक को जितना जल्दी हो सके निकाल दें

मधुमक्खी के डंक को जितनी जल्दी हो सके निकाल दे, इससे ज़हर का असर कुछ कम हो जाता है। डंक नहीं निकालेंगे, तो शरीर में ज़हर फैलने का ख़तरा बढ़ जाता है। डंक निकालने के बाद प्रभावित जगह को एंटीसेप्टिक साबुन से धो लें। उसके बाद पोंछकर एंटीसेप्टिक क्रीम भी लगा लें।

2. सिरके का भी कर सकते हैं उपयोग

विनेगर यानी सिरके के उपयोग से भी ज़हर का असर कम किया जा सकता है। इसके अलावा सिरके से दर्द, सूजन, रेडनेस और खुजली में भी राहत मिलती है।

3. शहद भी है फायदेमंद

मधुमक्खी के काट लेने पर प्रभावित जगह पर फौरन शहद लगा लें। इससे भी काफी आराम मिलता है। शहद ज़हर को फैलने से रोकता है और इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण संक्रमण को बढ़ने से भी रोकते हैं।

4. बर्फ लगाएं

डंक वाली जगह पर बर्फ लगाने से तुरंत राहत मिलती है। साथ ही कई तरह की परेशानियों और लक्षण भी कम होते हैं। बर्फ से दर्द कम होता है और इससे इंफेक्शन के आसार भी कम हो जाते हैं।

5. टूथपेस्ट भी है अच्छा विकल्प

सफेद टूथपेस्ट लगाने से भी दर्द में आराम मिलेगा। ये ज़हर के प्रभाव को भी कम करता है। इससे सूजन में भी राहत मिल सकती है।

6. बेकिंग सोडा से होगा फायदा

बेकिंग सोडा अल्कलाइन होता है, जिससे ज़हर के असर को कम करने में मदद मिलती है। इससे दर्द, खुजली और सूजन में भी आराम पहुंचता है।

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी