Spices for Weight Loss: बढ़ते वज़न से परेशान हैं तो किचन में मौजूद इन 5 मसालों से करें वेट कंट्रोल

Spices for Weight Loss मसाले ना सिर्फ हमारे खाने को स्वादिष्ठ बनाते हैं बल्कि यह कई बीमारियों का उपचार भी करते हैं। अगर आप भी मोटापा कंट्रोल करने में नाकामयाब हो रहे हैं तो अपने किचन में मौजूद मसालों से करें जिद्दी मोटापा का इलाज।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 12:43 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 12:43 PM (IST)
Spices for Weight Loss: बढ़ते वज़न से परेशान हैं तो किचन में मौजूद इन 5 मसालों से करें वेट कंट्रोल
हल्दी,दालचीनी,सौंफ, जीरा और दालचीनी मोटापा कंट्रोल करने में असरदार हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। मोटापा लोगों के लिए सबसे बड़ी समस्या बन गया है। मोटापा कम करने के लिए लोग तरह-तरह के फंडे आज़माते हैं, कभी जिम में पसीना बहाते हैं तो कभी डाइट में तरह-तरह के नुस्खें शामिल करते हैं। वज़न कम करने के लिए डाइट पर कंट्रोल और एक्सरसाइज बेहद जरूरी है, लेकिन कुछ लोग डाइट कंट्रोल करके और एक्सरसाइज करके भी जिद्दी मोटापे से मुक्ति नहीं पाते। अगर आप भी मोटापा कंट्रोल करने में नाकामयाब हो रहे हैं तो अपने किचन में मौजूद मसालों से करें जिद्दी मोटापा का इलाज।

मसाले हमारे खाने का अहम हिस्सा है जो ना सिर्फ हमारे खाने को स्वादिष्ठ बनाते हैं बल्कि यह कई बीमारियों का उपचार भी करते हैं। अगर आप मोटापा से परेशान हैं तो अपनी डाइट में ऐसे मसालों को शामिल करें जो आपको मोटापा से निजात दिला सकें। आइए जानते हैं कि मोटापा से निजात दिलाने में कौन-कौन से मसाले जिम्मेदार है।

हल्दी दिलाएगी मोटापा से निजात:

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल गुण होते हैं और यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। हल्दी बॉडी को गर्मी देती है, साथ ही पाचन को ठीक रखती है। मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में हल्दी बेहद उपयोगी है। मोटापा से निजात पाने के लिए आप हल्दी का प्रयोग चाय या सिर्फ पानी के साथ कर सकते हैं।

दालचीनी:

दालचीनी का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजन में किया जाता है। एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर दालचीनी का इस्तेमाल स्मूदी, बेकिंग केक बनाने में भी किया जाता है। औषधीय गुणों से भरपूर दालचीनी का रोजाना सुबह सेवन करने से मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है और वजन तेजी से कम होता है।

सौंफ:

आम तौर पर सौंफ का सेवन भोजन के बाद माउथ फ्रेशनर के रूप में और पाचन को दुरुस्त रखने के लिए किया जाता है। सौंफ भूख को कम करने में मदद करती है इसे खाने से आप ओवर इटिंग करने से बचते हैं। आप वजन कम करने के लिए सौफ का सेवन चाय या करी में कर सकते हैं। वज़न को कंट्रोल करने के लिए आप सुबह सबसे पहले सौंफ का पानी पी सकते हैं। सौंफ एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ विटामिन ए, सी और डी से भी भरपूर होती है जो वज़न घटाने में बेहद मददगार है।

जीरा:

वज़न को कम करने के लिए एक चम्मच जीरे को रात भर पानी में भीगोकर रखें और सुबह खाली पेट उसका सेवन करें। आप जीरे का सेवन करी, ब्रेड, सूप और दाल में मिलाकर कर सकते हैं।

मेथी:

मेथी के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखते हैं और आपको अधिक खाने से रोकते हैं। मेथी आपके आहार में वसा और कैलोरी की मात्रा को कम करने में मदद कर सकती है। इसके सेवन से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती और आपको खाने की क्रेविंग नहीं होती। कम खाने से आपका वज़न कंट्रोल रहता है। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी