World Alzheimer day 2021: अल्जाइमर को नज़रअंदाज़ करना हो सकता है खतरनाक, इन 5 फूड्स से करें बीमारी का उपचार

World Alzheimer day अल्जाइमर एक ऐसी बीमारी है जिसकी वजह से दिमाग की कोशिकाएं नष्ट हो जाती हैं याददाश्त सोचने की शक्ति और अन्य व्यवहार बदलने लगते हैं। अल्जाइमर सिर में पुरानी चोट और अनिंद्रा जैसी बीमारी होने के कारण हो सकता है।

Shahina NoorFri, 17 Sep 2021 11:00 AM (IST)
यह बीमारी जेनेटिक, पर्यावरणीय और लाइफस्टाइल के कारण भी हो सकती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। उम्र बढ़ने के साथ-साथ बॉडी में कई तरह के बदलाव आते हैं और कई तरह की परेशानियां भी पैदा होती है। उम्र बढ़ने पर सबसे ज्यादा परेशानी याददाश्त कमज़ोर होने की होती है जिसे मेडिकल भाषा में अल्जाइमर कहते हैं। इस बीमारी की वजह से याददाश्त कमज़ोर हो जाती है और इनसान छोटी-छोटी बातों को भी भूलने लगता है। अल्जाइमर एक ऐसी बीमारी है जिसकी वजह से दिमाग की कोशिकाएं नष्ट हो जाती हैं, याददाश्त, सोचने की शक्ति और अन्य व्यवहार बदलने लगते हैं। अल्जाइमर कई कारणों से होता है जैसे पहले की सिर में चोट होने के कारण, अनिंद्रा जैसी बीमारी होने के कारण अल्जाइमर  हो सकता है। अनुवांशिक यानि पारिवारिक इतिहास भी इस बीमारी में मायने रखता है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन एजिंग के मुताबिक, वैज्ञानिक अभी तक पूरी तरह इस बीमारी को नहीं समझ सके हैं। ज्ञात कारणों में इस बीमारी का कारण जेनेटिक, पर्यावरणीय और लाइफस्टाइल फैक्टर जिम्मेदार है। बुढ़ापा इस बीमारी के लिए सबसे खास जोखिम फैक्टर है। ये न्यूरोलॉजिकल विकार है लेकिन अगर सही पोषण का ध्यान रखा जाए तो इस बीमारी की जल्द शुरूआत को टाला जा सकता है। हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जिनका सेवन करके अल्जाइमर की परेशानी को टाला जा सकता है।

अल्जाइमर को दूर रखने के लिए फूड्स 

फल और हरी पत्तेदार सब्जियां अल्जाइमर का बेहतरीन इलाज हैं:

फल और हरी पत्तीदार सब्जियां जैसे बेरीज, ब्रोकोली और गोभी में सुरक्षात्मक एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स मौजूद होते हैं जो दिमाग के लिए बेहद जरूरी है। इनका सेवन करने से याददाश्त ठीक रहती है।

नट्स और बेरीज का सेवन:

नट्स और बेरीज का सीधा संबंध दिमागी सेहत से है। ब्लूबेरीज और स्ट्रॉबेरी आपके दिमाग को एक्टिव रखती है। इसके सेवन से अल्जाइमर के संकेतों को कम करने में मदद मिलती है।

विटामिन डी का सेवन करें:

अल्जाइमर से पीड़ित लोगो में विटामिन डी की कमी होती है इसलिए मरीज़ को विटामिन डी लेने के लिए डाइट में मशरूम, वसा युक्त मछली और अंडे का पीला भाग शामिल करना चाहिए।

अखरोट का सेवन करें:

पोषक तत्वों से भरपूर अखरोट दिमाग को तेज करने में बेहद फायदेमंद है। अखरोट अल्जाइमर रोग का प्रभाव कम करता है। आप अखरोट को अपने स्नैक्स में शामिल कर सकते है।

विटामिन K को करें डाइट में शामिल:

अल्जाइमर रोग से पीड़ित लोग विटामिन K को डाइट में शामिल करें। विटामिन K बॉडी को एनर्जी देता है। बॉडी में विटामिन K को शामिल करने के लिए आप अनार, अंडा, मिट, पत्तागोभी, ब्रोकली, कीवी, एवोकाडो, आलूबुखारा, ब्लैक बेरी और ब्लू बेरी का सेवन करें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।  

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.