Pregnancy Care: दूसरी बार प्रेग्नेंट हैं तो इन 4 बातों का खास ख्याल रखें

Pregnancy Care सेकंड प्रेग्नेंसी में कुछ महिलाओं को अतिरिक्त परेशानी भी हो सकती है। इस अवस्था में महिला को कई तरह के हेल्थ चैलेंजेस का भी सामना करना पड़ता है। आप भी दूसरी बार मां बनने जा रही है तो अपना खास ख्याल रखें।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 01:43 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 01:43 PM (IST)
Pregnancy Care: दूसरी बार प्रेग्नेंट हैं तो इन 4 बातों का खास ख्याल रखें
दूसरी प्रेग्नेंसी में आपकी बॉडी में खास पोष्क तत्वों की कमी हो सकती हैं इसलिए अपना अतिरिक्त ध्यान रखें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। दूसरी बार प्रेग्नेंट होने वाली महिलाएं अक्सर अपनी सेहत को नज़रअंदाज करती हैं। एक तरफ पहले बच्चे की जिम्मेदारी तो दूसरी तरफ परिवार की जिम्मेदारी, ऐसे में महिलाएं अपने आने वाले बच्चे और अपनी सेहत पर उतना ध्यान नहीं दे पाती जितना वो पहले बच्चे की डिलीवरी के दौरान रखती है। महिलाओं की लापरवाही के कारण ही उनको शारीरिक और मानसिक थकान रहती है। इतना ही नहीं, सेकंड प्रेग्नेंसी में कुछ महिलाओं को अतिरिक्त परेशानी भी होती है। इस अवस्था में महिला को कई तरह के हेल्थ चैलेंजेस का भी सामना करना पड़ता है। आप भी दूसरी बार मां बनने जा रही हों और ऐसे में अगर आप खुद को और अपने गर्भस्थ शिशु को स्वस्थ रखना चाहती हैं तो आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना होगा। जानिए प्रेग्नेंसी के दौरान आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

वेट को कंट्रोल करें:

स्त्री रोग विशेषज्ञ के मुताबिक अगर आप दूसरी बार मां बनने वाली हैं तो सबसे पहले अपना वजन कंट्रोल करें। प्रेग्नेंसी के दौरान आपका बढ़ता वजन आपको परेशान कर सकता है। प्रेग्नेंसी के दौरान वजन बढ़ने से आपको ब्लड प्रेशर और शुगर की परेशानी हो सकती है। प्रेग्नेंसी के दौरान वजन नियंत्रित होना बेहद जरूरी है।

डाइट का विशेष ध्यान रखें:

प्रेग्नेंसी के दौरान आपकी और बच्चे की अच्छी सेहत के लिए अच्छी डाइट जरूरी है। अगर आप दूसरी बार मां बनने जा रही हैं तो आप हेल्दी फूड का सेवन करें। अधिकतर महिलाएं 30−35 की उम्र के बाद ही दूसरी बार मां बनती हैं। इस उम्र में महिलाओं के शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, इसलिए जरूरी है कि 30 के बाद महिलाएं अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखें। आपकी डाइट का असर सिर्फ आपकी सेहत पर नहीं पड़ेगा बल्कि आपके बच्चे की सेहत को भी प्रभावित करेगा।

सप्लीमेंट्स जरूर लें:

प्रेग्नेंट महिला को अतिरिक्त पोषण की जरूरत होती है, जो आपकी रोजमर्रा की थाली से पूरी नहीं होती। अपनी और बच्चे की पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए आप कुछ आवश्यक सप्लीमेंट्स का भी सेवन करें। हालांकि किसी भी सप्लीमेंट को आप खुद से शुरू ना करें। डॉक्टर की सलाह पर भी आप इसका सेवन करें।

हेल्थ चेकअप कराएं: 

प्रेग्नेंसी के बाद महिला के लिए सबसे जरूरी है कि समय-समय पर बॉडी चेकअप कराएं। कई बार महिला की अधिक उम्र होने या फिर पहली प्रेग्नेंसी में कोई समस्या होने पर कुछ हेल्थ इश्यूज हो जाते हैं इसलिए जरूरी है कि आप समय-समय पर अपना हेल्थ चेकअप कराएं और दवाईयां सही समय पर लें। 

                        Written By: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी