Herbal Health Drinks: कोरोनाकाल में लंग्स की हिफ़ाज़त करेंगें यह 4 हर्बल ड्रिंक्स, जानिए फायदे

Herbal Health Drinks विभिन्न तरह के फूड्स आपके श्वसन तंत्र को नॉर्मल रखने में मदद करते हैं। फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए आप अपनी डाइट में हर्बल ड्रिंक्स को शामिल करें। हर्बल ड्रिंक आपके लंग्स मजबूत करेगी।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 02:34 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 05:30 PM (IST)
Herbal Health Drinks: कोरोनाकाल में लंग्स की हिफ़ाज़त करेंगें यह 4 हर्बल ड्रिंक्स, जानिए फायदे
हर्बल ड्रिंक्स की मदद से आप अपने फेफड़ों को सेहतमंद रख सकते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। पिछले दो सालों से कोरोनावायरस ने लोगों का जीना मुहाल किया हुआ है। इस वावयरस से बचाव करने के लिए मास्क और दो गज़ की दूरी है जरूरी। यह वायरस बॉडी में प्रवेश करके लंग्स को पूरी तरह डैमेज कर देता है, जिससे शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने लगती हैं। लंग्स खून के माध्यम से पूरे शरीर में ऑक्सीजन प्रवाहित करते हैं, ऐसे में ऑर्टिफिशियल ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है। जिसके समय पर ना मिल पाने के कारण इंसान की मौत भी हो जाती हैं। कोरोना के इस मुश्किल दौर में आप अपने लंग्स का अधिक ध्यान रखें। अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें जो आपके लंग्स को हेल्दी रखने के साथ इम्यूनिटी को भी बूस्ट करें।

हल्दी है फेफड़ों के लिए जरूरी:

रोजाना हल्दी का सेवन करने से श्वसन नली की सूजन को कम किया जा सकता है। हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है जो फेफड़ों की सेहत के लिए जरूरी है। हल्दी शरीर में मौजूद विषाक्त तत्वों को बाहर निकालकर इम्यूनिटी को बूस्ट करती है। आप हल्दी का सेवन दूध में हल्दी डालकर या फिर हल्दी वाला पानी पीकर कर सकते हैं।

पुदीना की चाय:

पुदीना सांस संबंधी समस्याओं को दूर करने का देसी नुस्खा है। यह बलगम को साफ करके गले की खराश को कम करता है, इसके साथ ही लंग्स इंफेक्शन के कारण आई सूजन को भी कम करता है।

अदरक की चाय लंग्स की करेगी सफाई:

अदरक की चाय में गुणकारी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों पाए जाते हैं जो आम खांसी और सर्दी को ठीक करने में मदद करते हैं। अदरक श्वसन तंत्र से विषाक्त पदार्थों को साफ करने में सहायक है। पोटेशियम, मैग्नीशियम, और जिंक से भरपूर अदरक की चाय का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है, इसके साथ ही यह मौसमी फ्लू और संक्रमण से निजात दिलाने में मदद करती है।

इलायची का ड्रिंक:

इलायची फेफड़ों को तंदुरुस्त रखती है, साथ ही पाचन तंत्र को ठीक रखने में भी मदद करती है। इलायची का सेवन आप मुंह में रखकर माउथफ्रेश करने के लिए भी कर सकते हैं।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। 

                        Written By :Shahina Noor  

chat bot
आपका साथी