Health Benefits of Clove Oil: लौंग का तेल इन 3 बीमारियों का बेहतरीन इलाज करता है, जानिए इसके फायदे

Health Benefits of Clove Oil लौंग का तेल सेहत और स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है। लौंग के तेल में एंटीवायरल एंटीमाइक्रोबियल एंटिफंगल और एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं इसलिए घेरलू उपचार के तौर पर इसका इस्तेमाल किया जाता है।

Shahina NoorThu, 05 Aug 2021 12:00 PM (IST)
लौंग का तेल तनाव, चिंता और मानसिक थकावट को कम करने के लिए बेस्ट है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। लौंग औषधीय गुणों से भरपूर ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल खाने में स्वाद और खुशबू बढ़ाने में किया जाता है। इस तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं। दर्द वाली जगह पर इसका इस्तेमाल करने से ठंडक और आराम मिलता है। लौंग के तेल में एंटीवायरल, एंटीमाइक्रोबियल, एंटिफंगल और एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं, इसलिए घेरलू उपचार के तौर पर इसका इस्तेमाल किया जाता है। लौंग का तेल सेहत और स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है, साथ ही खूबसूरती बढ़ाने में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। आइए जानते हैं कि इतने गुणकारी तेल से सेहत को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं

तनाव और चिंता को दूर करता है:

लौंग के तेल का इस्तेमाल तनाव को दूर करने, चिंता, और मानसिक थकावट को कम करने के लिए किया जाता है। इसके सेवन से मन शांत रहता है। इसका इस्तेमाल माथे पर गोलाकर मोशन में लगाते हुए मसाज के लिए करना चाहिए। स्ट्रेस रिलीवर के तौर पर प्रयोग किए जाने वाले इस तेल की खूश्बू से दिमाग को आराम मिलता है। गर्म पानी में लौंग के तेल की 2-3  बूंदें डालें और स्टीम लें, इससे तनाव कम होगा।

माइग्रेन और सिर दर्द का बेहतरीन इलाज है:

लौंग के तेल में फ्लेवेनॉयड्स मौजूद होता है, चो माइग्रेन, सिरदर्द, तनाव और सूजन को कम करता हैं। सिरदर्द होने पर लौंग के तेल में नमक की दो बूंदें मिलाएं और उससे माथे की मसाज करें। सूजन और चोट लगने पर अगर दर्द की शिकायत है तो लौंग के तेल से मालिश करें।

दांतों के दर्द से दिलाता है छुटकारा:

दांतों के दर्द का बेहतरीन इलाज है लौंग का तेल। एंटी-सेप्टिक गुणों से भरपूर यह तेल झटपट दर्द से राहत दिलाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए रूई के फाहे में थोड़े-सा लौंग का तेल लगाएं और फिर कैविटी वाली जगह पर रखें। इससे थोड़ी देर में दर्द से आराम मिल जाएगा। यह मसूड़ों के इंफेक्शन और दर्द को भी ठीक करता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.