Premature Greying Of Hair: उम्र से पहले हो रहे हैं बाल सफेद, तो ये हैं इसके पीछे की 3 वजह

Premature Greying Of Hair देखा जाए तो वक्त से पहले बालों का सफेद होना काफी आम समस्या हो गई है। यहां तक कि आजकल कई स्कूल के बच्चों के भी बाल सफेद होने लगे हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Thu, 12 Dec 2019 04:58 PM (IST) Updated:Mon, 16 Dec 2019 06:00 PM (IST)
Premature Greying Of Hair: उम्र से पहले हो रहे हैं बाल सफेद, तो ये हैं इसके पीछे की 3 वजह
Premature Greying Of Hair: उम्र से पहले हो रहे हैं बाल सफेद, तो ये हैं इसके पीछे की 3 वजह

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Premature Greying Of Hair:  लंबे, काले और घने बाल सभी की चाहत होती है। लेकिन, आजकल की बिज़ी लाइफ में कम ही लोग अपने बालों की देखभाल सही तरीके से कर पाते हैं। साथ ही खराब हवा, प्रदूषण और स्ट्रेस से भी बालों को नुकसान पहुंचता है। नतीजा ये निकला है कि बालों का टूटना, रूखे, बेजान और समय से पहले सफेद हो जाते हैं। 

देखा जाए तो वक्त से पहले बालों का सफेद होना काफी आम समस्या हो गई है। यहां तक कि आजकल कई स्कूल के बच्चों के भी बाल सफेद होने लगे हैं। हालांकि, इसके पीछे कई वजह होती हैं। हमारे खाने-पीने से लेकर लिविंग स्टाइल हमारे स्वास्थ्य और बालों पर असर डालते हैं।

अगर आप या आपका बच्चा इस समस्या से जूझ रहा है तो आज हम आपको बताएंगे कि इसके पीछे क्या कारण हो सकते हैं। 

विटामिन की कमी

विटामिन शरीर की ज़रूरत के साथ-साथ बालों के लिए भी ज़रूरी होते हैं। विटामिन आपके बालों और नाखून के लिए बहुत ज़रूरी होता है। अगर आपके शरीर में विटामिन बी-6, बी-12, विटामिन-डी, विटामिन-ई और बायोटिन की कमी होगी, तो आपके बाल तय वक्त से पहले ही सफेद होना शुरू हो जाएंगे।

अनुवांशिक वजह से

वक्त से पहले बालों का सफेद होने का कारण अनुवांशिक यानी हैरीडिटेरी भी माना गया है। साल 2013 में इंडियन जनरल ऑफ डर्मेटोलॉजी, वेनेरोलॉजी और लेप्रोलॉजी नाम के जर्नल में इसके बारे में बताया गया। यानी अगर आपके घर में या खानदान में किसी के असमय सफेद बाल हुए, तो आपको भी उनसे ये बीमारी मिल सकती है।

स्मोकिंग

जैसा की आप जानते होंगे कि स्मोकिंग से सांस लेने की समस्या, कैंसर और सहित कई बीमारियां होती हैं, लेकिन इससे बालों के भी सफेद होने का ख़तरा बहुत ज़्यादा बढ़ जाता है। एक अध्ययन के मुताबिक स्मोकिंग करने वालों के 30 साल की उम्र से पहले ही बाल सफेद होना शुरू हो जाते हैं।

chat bot
आपका साथी