Immunity Booster Drinks:आपको बीमारियों से महफूज रखेंगे यह 3 ड्रिंक्स, जानिए कैसे करें तैयार

Drinks For Immunity इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए गर्मी में गर्म मसालों के काढ़ा का सेवन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इस मौसम में ऐसे हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करें जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करें साथ ही आपकी बॉडी को भी कूल रखें।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 12:00 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 12:00 PM (IST)
Immunity Booster Drinks:आपको बीमारियों से महफूज रखेंगे यह 3 ड्रिंक्स, जानिए कैसे करें तैयार
पुदीने में मौजूद सभी तत्व आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बेस्ट हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सेहतमंद रहने के लिए डाइट का बेस्ट होना बेहद जरूरी है। बेस्ट डाइट ही इम्यूनिटी बूस्ट करती है। कोरोनाकाल में बीमारियों से बचने के लिए इम्यूनिटी इंप्रूव होना जरूरी है। इम्यूनिटी बूस्ट रहेगी तो आप कोविड-19 और मौसमी बीमारियों का सामना कर सकेंगे। इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए गर्मी में गर्म मसालों के काढ़ा का सेवन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इस मौसम में ऐसे हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करें जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करें, साथ ही आपकी बॉडी को भी कूल रखें। आइए जानते हैं कि गर्मी में हेल्दी रहने के लिए और इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए आप कौन-कौन से हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं।

पुदीना की लस्सी रखेगी आपको सेहतमंद:

गर्मी में पुदीना की सुगंधित खुशबू जितनी मन को भाती है, उतनी ही तन के लिए भी फायदेमंद होती है। पुदीने में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स और विटामिन्स- ए, सी और ई पाया जाता है। ये सभी तत्व इम्युनिटी बढ़ाने में बेहद मददगार होते हैं। पुदीना का सेवन करने से गर्मी में बॉडी कूल रहती है, साथ ही पेट की समस्याएं भी दूर होती हैं। दही में पुदीने का सेवन आपकी सेहत को बेहद फायदा पहुंचाता है।

कैसे तैयार करें पुदीने की लस्सी:

पुदीने की लस्सी बनाने के लिए सबसे पहले पुदीना को वॉश करें और उसे मिक्सर में डालें, पुदीने के साथ दही और स्वाद अनुसार चीनी डालकर ग्राइंड कर लें। अब इसमें कुछ आइस क्यूब्स डालें और ऊपर से पीसा हुआ जीरा डालकर उसका सेवन करें। पुदीने की लस्सी पेट की समस्याओं को दूर करेगी, साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट करेगी।

तरबूज और ड्राई फ्रूट्स का जूस:

गर्मियों में तरबूज खाने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है, साथ ही यह शरीर को ठंडा भी रखता है। इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए तरबूज और ड्राय फ्रूट्स का जूस बेस्ट ड्रिंक्स है।

इस जूस को कैसे तैयार करें: 

इस जूस को बनाने के लिए तरबूज का जूस, बादाम, खजूर, पिस्ता, काजू और ताजे पुदीना लें। इसके अलावा नींबू का रस, काला नमक और चीनी भी लें, इन सभी चीज़ों को ग्राइंडर में 5 मिनट तक मिक्स करें। अब इसमें आइस क्यूब डालें और इसका सेवन करें।

नारियल पानी:

नारियल पानी गर्मी में बेस्ट इम्यूनिटी बूस्टर है। पोषक तत्वों से भरपूर यह ड्रिंक्स बॉडी को हेल्दी रखता है। लो कैलोरी यह ड्रिंक्स वजन को कंट्रोल में रखने में भी मददगार है। नारियल पानी में पोटैशियम, विटामिन सी और मैग्नीशियम पाया जाता है, जो सेहत के लिए जरूरी है। इसमें मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है साथ ही बॉडी को रोगों से भी बचाता है। 

chat bot
आपका साथी