Covid-19 Vaccine Registration: कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए ऐसे कराएं खुद को रजिस्टर!

Covid-19 Vaccine जिन लोगों की उम्र 60 साल और उससे ऊपर है वे दुसरे चरण में वैक्सीन लगवाने के लिए योग्य हैं। इसके अलावा 45 से लेकर 59 साल तक कि उम्र के लोग जो किसी तरह की गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं वे भी वैक्सीन लगवा सकते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 12:45 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 12:45 PM (IST)
Covid-19 Vaccine Registration: कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए ऐसे कराएं खुद को रजिस्टर!
कोविड वैक्सीनेशन का दूसरा चरण आज से शुरू, ऐसे कराएं खुद को रेजिस्टर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Covid-19 Vaccine: कोरोना वायरस वैक्सीनेशन ड्राइव का दूसरा चरण देश भर में आज यानी एक मार्च से शुरू हो चुका है। इसका उद्देश्य पूरे देश में 10 करोड़ लोगों को कवर करना है। अभी तक 1.5 करोड़ से ज़्यादा लोगों को कोविड-19 की वैक्सीन लग चुकी है।

दूसरे चरण में कौन लगवा सकता है वैक्सीन?

जिन लोगों की उम्र 60 साल और उससे ऊपर है, वे दुसरे चरण में वैक्सीन लगवाने के लिए योग्य हैं। इसके अलावा 45 से लेकर 59 साल तक कि उम्र के लोग जो किसी तरह की गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं, वे भी इस दौरान वैक्सीन लगवाने के लिए योग्य हैं। इससे पहले कोविड वैक्सीन ड्राइव के पहले चरण में सिर्फ मेडिकल केयर और फ्रंटलाइन वर्कर्ज़ को ही वैक्सीन लगाई गई थी।

कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन

जो लोग दूसरे चरण में वैक्सीन लगवाना चाहते हैं, उन्हें Co-Win प्लेटफॉर्म के ज़रिए खुद को रजिस्टर करना होगा। Co-Win 2.0 पोर्टल- www.cowin.gov.in- पर आज सुबह 9 बजे से रजिस्ट्रेशन खुल गया है। जिन लोगों को दूसरे चरण में वैक्सीन लगनी है, वे Co-Win 2.0 ऐप को डाउनलोड कर रजिस्टर कर सकते हैं या फिर आरोग्य ऐप के ज़रिए भी कर सकते हैं। इन दोनों ऐप पर आप अपनी पसंद का वैक्सीन सेंटर और तारीख चुन सकते हैं। 

ऐप में आपको देश के सभी निजी अस्पतालों और सरकार द्वारा बनाए गए कोविड सेंटर्स की लिस्ट मिल जाएगी। जहां आप इन सेंटर के साथ अपनी पसंद की तारीख और समय चुन पाएंगे। इसके अलावा अगर आप मोबाइल या इंटरनेट का उपयोग नहीं करते तो फिर किसी भी सेंटर पर जा कर खुद को रजिस्टर करवा सकते हैं।

आप जैसे ही खुद को रजिस्टर करवाएंगे, आपके मोबाइल पर एक OTP भेजा जाएगा, जिसकी मदद से आपको अकाउंट बनाना होगा। आप अपनी परिवार के सदस्य को भी इस ऐप के ज़रिए रेजिस्टर कर सकते हैं।

इन दस्तावेज़ों की होगी ज़रूरत

आपको अपनी उम्र साबित करने के लिए किसी भी सरकारी आईडी प्रूफ की ज़रूरत पड़ेगी, जैसे आधार कार्ड या इलेक्शन कार्ड। जो लोग 45 वर्ष से ज़्यादा के हैं और गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं, उन्हें अपनी बीमारी से संबंधित दस्तावेज़ पेश करने होंगे। आप इन दस्तावेज़ों को ऐप पर अपलोड कर सकते हैं या फिर सेंटर पर साथ ले जा सकते हैं।

वैक्सीनेशन की कीमत

कोरोना वायरस वैक्सीन सरकार द्वारा बनाए गए सेंटर्स पर मुफ्त है, लेकिन निजी अस्पतालों में आपको पैसे देने होंगे। सरकार ने निजी अस्पतालों में कोविड वैक्सीन की हर डोज़ के लिए 250 रुपए तय किए हैं।

chat bot
आपका साथी