Tomato Side Effects: टमाटर खाना ज्यादा पसंद करते हैं तो सावधान हो जाइए, जानिए इसके 6 नुकसान

Tomato Side Effects टमाटर जहां हमारे खाने का स्वाद बढ़ाता है वहीं इसका अत्याधिक इस्तेमाल हमारी सेहत भी बिगाड़ सकता है। टमाटर का सीमित मात्रा में इस्तेमाल ही सेहत के लिए फायदेमंद है। इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से पाचन पर असर पड़ता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 12:09 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 12:09 PM (IST)
Tomato Side Effects: टमाटर खाना ज्यादा पसंद करते हैं तो सावधान हो जाइए, जानिए इसके 6 नुकसान
टमाटर का ज्यादा इस्तेमाल अम्लीयता को बढ़ाता है जो आपको एसिडिटी का शिकार बनाती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। टमाटर हमारे खाने का अहम हिस्सा है, इसके बिना हमारे खाने का स्वाद अधूरा रहता है। टमाटर पोष्क तत्वों से भरपूर होता है इसमें विटामिन सी, लाइकोपीन, विटामिन, पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इतना ही नहीं टमाटर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले तत्व पर्याप्त मात्रा में मौजूद रहते हैं। टमाटर का इस्तेमाल हम सलाद के रूप में, चटनी में और खाने में करते हैं। टमाटर जहां हमारे खाने का स्वाद बढ़ाता है वहीं इसका अत्याधिक इस्तेमाल हमारी सेहत भी बिगाड़ सकता है। टमाटर का सीमित मात्रा में इस्तेमाल ही सेहत के लिए फायदेमंद है। इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से पाचन पर असर पड़ता है, साथ ही ये पथरी का कारण भी बन सकता है। आइए जानते हैं कि टमाटर का अत्याधिक इस्तेमाल हमारी सेहत को किस तरह नुकसान पहुंचा सकता है।

टमाटर का सीमित मिकदार में ही इस्तेमाल करें, इसमें अम्ल मौजूद होते हैं जो आपका पेट खराब कर सकते हैं। टमाटर का ज्यादा इस्तेमाल करने से अम्लीयता बढ़ जाती है जो आपको एसिडिटी का शिकार बनाती है। टमाटर के बीज आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। टमाटर के बीच आपकी किडनी में आसानी से जमा होकर किडनी में पथरी बना देते हैं। टमाटर में कुछ ऐसे कैरोटेनॉयड्स होते हैं जो इम्यून सिस्टम को कमजोर करते हैं। सलाद में कच्चा टमाटर खाने से आपकी सेहत को नुकसान पहुंचता है। टमाटर में टरपीन्सनामक तत्व मौजूद होता है जो शारीरिक दुर्गन्ध का कारण बन सकता है। पाचन के दौरान इसका विघटन, शरीर की दुर्गन्ध पैदा करता है। अगर आपको गैस की परेशानी है तो आप कम से कम टमाटर का सेवन करें। टमाटर गैस पैदा करता है। टमाटर की जल्दी पैदावार के लिए इंजेक्शन और केमिकल का ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है जो सेहत के लिए बेहद खतरनाक है। ऐसे टमाटर का ज्यादा इस्तेमाल आपको ब्लडप्रेशर और बेचैनी पैदा कर सकता है। इसलिए इन टमाटरों का सेवन करने से परहेज करें। 

                            Written By: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी