Healthy Hair Tips: रूखे और बेजान बालों से निजात पाना चाहते हैं तो इन 4 देसी नुस्खों को आजमाएं

Healthy Hair Tips तरह-तरह के कैमिकल्स वाले कलर से आपके बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं और वक्त से पहले सफेद भी हो जाते हैं। घर में कुदरती चीजों का इस्तेमाल करके आप बालों की खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 07 Apr 2020 06:53 PM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 06:46 PM (IST)
Healthy Hair Tips: रूखे और बेजान बालों से निजात पाना चाहते हैं तो इन 4 देसी नुस्खों को आजमाएं
मैथी दाना और नीम का तेल बालों की रौनक लौटा सकता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बाल आपकी ओवरऑल पर्सनैलिटी में निखार लाते हैं। खूबसूरत काले-घने बाल हर किसी की चाहत होती है। आजकल लोगों में तनाव इतना ज्यादा पैदा हो गया है कि समय से पहले ही लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं। तरह-तरह के केमिकल्स वाले रंगों से आपके बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। वे वक्त से पहले सफेद भी हो जाते हैं। अगर आप अपने बाल खूबसूरत और चमकदार देखना चाहते हैं तो हम आपको आज कुछ कुदरती नुस्खों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपना कर आप अपने बालों की खूबसूरती में चार चांद लगा सकती हैं।

मेथी के दानों को अच्छी तरह पीस लें। इसे हफ्ते में कम से कम 2 बार लगाएं। जिस दिन आप मैथी के दाने बालों पर लगाएं, उस दिन शैंपू न करें। इसके इस्तेमाल से आपके बाल मजबूत और रेशम से मुलायम हो जाएंगे। आप चाहें तो मेथी दाने और राई का पेस्ट भी बालों में इस्तेमाल कर सकती हैं।

बालों को मजबूत बनाना चाहती हैं तो बालों पर सप्ताह में एक दिन बादाम तेल और आंवलें के तेल को मिक्स करके उंगलियों के पोरों से बालों की जड़ों में लगाएं। कुछ ही दिनों में आपके बालों पर फर्क साफ ही नजर आएगा।

आधा कप नारियल या नीम के तेल में एक टीस्पून कपूर मिक्स कर लें और इसे एक ग्लास के कंटेनर में स्टोर कर लें। रोजाना सोने से पहले इस तेल से बालों की मालिश करें।

शिकाकाई पाउडर को पके हुए चावल के पानी में मिक्स करके बालों को धोएं। इससे बालों की चमक के साथ-साथ मजबूती भी मिलेगी। 

                  Written By :Shahina Noor

chat bot
आपका साथी