Lipstick Expiry Date: एक्सपायर लिपस्टिक आपके होंठों को नुकसान पहुंचा सकती हैं, इस तरह पता करें लिपस्टिक की एक्सपायरी

Lipstick Expiry Date लिपस्टिक हमारी मेकअप किट का अहम हिस्सा है जिसका इस्तेमाल हम कम करते हैं। लेकिन आप जानते हैं कि हर एक प्रोडक्ट की एक्सपायरी डेट होती है जिसके निकल जाने के बाद वो प्रोडक्ट स्किन के लिए हानिकारक हो सकता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 02:12 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 02:12 PM (IST)
Lipstick Expiry Date: एक्सपायर लिपस्टिक आपके होंठों को नुकसान पहुंचा सकती हैं, इस तरह पता करें लिपस्टिक की एक्सपायरी
लिपस्टिक की एक्सपायरी का पता आप खुद और बहुत आसानी से लगा सकते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। विदेशी ब्रांड के कीमती कॉस्मेटिक सामान आज कल लड़कियों की खास पसंद में शामिल है। लड़कियां जितना पैसा अपनी ड्रेस पर खर्च करती हैं उतना ही पैसा वो अपने मेकअप के समान पर भी खर्च करती हैं। वर्किंग और कॉलेज गोइंग लड़कियां तो रोज मेकअप कर लेती हैं लेकिन हाउस वाइफ के मेकअप प्रोडक्ट महिनों और सालों तक रखे रहते हैं। लेकिन आप जानते हैं कि हर एक चीज की एक्सपायरी डेट होती है, जिसके निकल जाने के बाद वो प्रोडक्ट स्किन के लिए हानिकारक हो सकता है। लिपस्टिक हमारी मेकअप किट का अहम हिस्सा है जिसका इस्तेमाल हम कम करते हैं। कई बार ये लिपस्टिक रखे रखे एक्सपायर तक हो जाती है और हमें पता नहीं चलता। अमूमन लिपस्टिक पर किसी तरह की एक्सपायरी डेट नहीं लिखी होती मगर वो एक्सपायर हो जाती है। आइए जानते हैं कि कैसे लिपस्टिक के एक्सपायर होने का पता लगाएं।

लिपस्टिक की एक्सपायरी डेट:

लिपस्टिक हमारे मेकअप का अहम हिस्सा है। चेहरे पर मेकअप नहीं भी किया जाए और लिपस्टिक लगा लें तो लुक कम्पलीट दिखता है। सभी लिपस्टिक की शेल्फ लाइऩ 2 साल होती है। अगर आपकी लिपस्टिक दो साल पुरानी हो चुकी है तो वो एक्सपायर हो चुकी है। डेट निकल जाने के बाद लिपस्टिक का इस्तेमाल करने से होंठों में जलन और सूजन की शिकायत हो सकती है।

खुशबू से पहचाने लिपस्टिक की एक्सपायरी डेट:

आमतौर पर लिपस्टिक की खुशबू काफी अच्छी लगती है। अगर लिपस्टिक की खुशबू कुछ अलग तरह की हो जाए तो समझ जाइए की आपकी लिपस्टिक एक्सपायर हो चुकी है। एक्सपायर लिपस्टिक की गंध आलू मोम की तरह हो सकती है। एक्सपायर लिपस्टिक का उपयोग करने से बचें। एक्सपायर लिपस्टिक लगाने के बाद अगर ये आपके मुंह के अंदर गई तो आपके शरीर के लिए भी हानिकारक हो सकती है।  

लिपस्टिक पर पानी की बूंदें दिखना:

अगर आपकी लिपस्टिक पर मॉइश्चर की बूंदें नज़र आने लगें तो समझ जाइए कि आपकी लिपस्टिक एक्सपायर हो चुकी है। इस तरह की लिपस्टिक लगाने से होंठ ख़राब हो सकते हैं और उनमें जलन महसूस हो सकती है। 

लिपस्टिक का रंग होंठों पर नहीं चढ़ना:

अगर आपकी लिपस्टिक होंठों पर आसानी से नहीं चढ़ती या फिर उसे लगाने के बाद होंठों पर पैच नज़र आए तो समझ जाइये कि अब आपकी लिपस्टिक एक्सपायर हो चुकी है। लिपस्टिक का टेक्सचर चिपचिपा और खुरदुरा होना भी इस बात का संकेत है कि लिपस्टिक खराब हो चुकी है। 

                    Written By: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी