Wedding Lehenga Care: लहंगे की खूबसूरती और चमक सालों साल रहेगी बरकरार, बस करें ये 4 काम

Wedding Lehenga Care खासकरजब बात आती है लहंगे की तो खूबसूरत लहंगे महंगे ही आते हैं। लहंगा इसलिए भी महंगा होता हैक्योंकि उसमें भारी भरकम ज़री गोटा पप्ती आदि का काम होता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Thu, 09 Jul 2020 02:00 PM (IST) Updated:Thu, 09 Jul 2020 02:00 PM (IST)
Wedding Lehenga Care: लहंगे की खूबसूरती और चमक सालों साल रहेगी बरकरार, बस करें ये 4 काम
Wedding Lehenga Care: लहंगे की खूबसूरती और चमक सालों साल रहेगी बरकरार, बस करें ये 4 काम

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Wedding Lehenga Care: हर दुल्हन का सपना होता है कि उसकी शादी यादगार रहे। इसे खास बनाने के लिए वह कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती। फिर चाहे महंगे से महंगे लहंगा हो, जूलरी, फुटवियर या फिर मेकअप ही क्यों न हो, अपनी शादी में सभी को बेस्ट चाहिए होता है। 

खासकर, जब बात आती है लहंगे की, तो खूबसूरत लहंगे महंगे ही आते हैं। लहंगा इसलिए भी महंगा होता है, क्योंकि उसमें भारी भरकम ज़री, गोटा पप्ती आदि का काम किया गया होता है। शादी का लहंगा एक दुल्हन के लिए उन सुनहरे पलों की यादगार बन जाता है। ऐसे में उसे संभाल कर रखना ज़रूरी है। 

आज हम बता रहे हैं कि आप कैसे अपने लहंगे को हमेशा नया-सा रख सकते हैं। आइए जानते हैं कि लहंगे की खूबसूरती और चमक को सालों साल कैसे बरकरार रखा जाए।

ड्राई क्लीन कराना है ज़रूरी

शादी के लहंगे को समय-समय पर ड्राई क्लीन कराना बेहद ज़रूरी है। इससे लहंगे पर जमी धूल या गंदगी साफ होती रहेगा। लहंगें पर लगे लेबल ध्यान से पढ़ लें। इससे ये पता चल सकेगा कि किस केमिकल से आपका लहंगा खराब हो सकता है और इसकी जानकारी ड्राई क्लीनर को दें।

लंहगे का वर्क ठीक कराएं

लंहगे को आप जितना ज़्यादा पहनेंगी या कभी रखे हुए भी उसकी एंब्रॉड्री खराब हो जाती है। समय-समय पर इस पर हुए काम को भी ठीक कराया जा सकता है। इस तरह लहंगा हमेशा नया रहेगा।

लहंगे की तह बदलते रहें 

लहंगे को मोड़कर रखते समय बेहद ध्यान देने की ज़रूरत होती है, क्योंकि ज़रा सी लापरवाही लहंगे पर हुए काम को खराब कर सकती है। साथ ही लहंगे की तह भी बदलती रहें, ताकि कपड़ा कटे नहीं। लहंगे को फोल्ड करते समय बीच में बटर पेपर ज़रूर लगाएं। इससे लहंगे का एम्ब्रॉयडरी वर्क खराब नहीं होता है।

नमी वाली जगह पर न रखें

लहंगे को सुक्षित रखना है, तो किसी ऐसी जगह रखें जहां थोड़ी हवा लगती हो, ताकि नमी की वजह से लहंगे में फंगस लग जाए। फंगस लग गई तो आप लहंगे को ठीक नहीं करवा पाएंगी।

chat bot
आपका साथी