Walnuts For Skin: त्वचा के लिए अखरोट के फायदे जानेंगी तो हैरान रह जाएंगी!

Walnuts For Skin अखरोट में विटामिन-ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं जो त्वचा को मुलायम बनाते हैं और रंगत को भी सुधारने का काम करते हैं। इसके अलावा अखरोट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स के असर को ख़त्म करके एजिंग की प्रक्रिया को धीमा करने का काम करते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 03:36 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 03:36 PM (IST)
Walnuts For Skin: त्वचा के लिए अखरोट के फायदे जानेंगी तो हैरान रह जाएंगी!
त्वचा के लिए अखरोट के फायदे जानेंगी तो हैरान रह जाएंगी!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Walnuts For Skin: ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए कितने फायदेमंद होते हैं, यह सब जानते हैं। खासतौर पर बादाम और अखरोट कई तरह से स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं। खासतौर पर अखरोट न सिर्फ सेहत बल्कि त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। यही कारण है कि कई तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट में अखरोट को बतौर सामग्री शामिल किया जाता है। इस आर्टिकल में आइए जानें कि अखरोट कैसे त्वचा को फायदा पहुंचाता है।

क्यों त्वचा के लिए फायदेमंद होता है अखरोट?

अखरोट में विटामिन-ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं, जो मिलकर त्वचा को मुलायम बनाते हैं और रंगत को भी सुधारने का काम करते हैं। इसके अलावा अखरोट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स के असर को ख़त्म करके एजिंग की प्रक्रिया को धीमा करने का काम करते हैं।

सिर्फ इतना ही यही नहीं, अखरोट में मौजूद विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स और फैटी एसिड्स भी त्वचा के टेक्सचर को सुधारता है। वहीं, अखरोट में एंटी फंगल गुण भी होते हैं, जिसकी मदद से फंगल इंफेक्शन से बचाव करने में मदद मिलती है।

त्वचा के लिए अखरोट के फायदे

1. डार्क स्पॉट्स और डार्क सर्कल्स

अखरोट में एलेजिक एसिड होता है, जिसे स्किन व्हाइटनिंग एजेंट माना जाता है। पिंपल्स की वजह से अक्सर चेहरे पर दाग-धब्बों हो जाते हैं, जिससे छुटकारा पाने में अखरोट आपकी मदद कर सकता है। साथ ही इससे आंखों के नीचे काले घेरों को दूर करने में भी मदद मिलती है।

2. जवां त्वचा के लिए

अखरोट में मौजूद मिनरल्स झुर्रियों को आने से रेकते हैं। साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स से त्वचा की फाइन लाइन्स और झुर्रियों कम हो सकती हैं। अखरोट चेहरे को जवां बनाने में भी मदद करता है।

3. मुलायम त्वचा

अखरोट स्किन को मुलायम बनाने के लिए भी जाना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन-ई त्वचा को मुलायम बनाने के साथ पोषण भी दे सकता है। अखरोट के तेल में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स और फैटी एसिड स्किन के टेक्सचर और गुणवत्ता में सुधार करने का काम भी करते हैं।

4. एंटी एजिंग

अखरोट में एंटी-एजिंग गुण होते हैं, जिसकी मदद से बढ़ती उम्र की प्रक्रिया को धीमा किया जा सकता है। एक शोध में देखा गया कि अखरोट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स को कम कर सकते हैं, जिससे एजिंग धीमी हो जाती है।

5. स्वस्थ त्वचा के लिए

त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए भी अखरोट का सेवन ज़रूरी है। एक रिसर्च में पाया गया कि अखरोट में अमीनो एसिड होते हैं, जो त्वचा में भी प्राकृतिक रूप से मौजूद होते हैं। इसलिए अखरोट खाने से स्किन हेल्दी और खिली-खिली दिखती है।

अखरोट का उपयोग कैसे करें

- अखरोट का सीधे सेवन करें।

- आप अखरोट का पाउडर फेस पैक में मिलाकर लगा सकती हैं।

- अखरोट को दरदरा पीस लें और फिर इसे स्किन स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें।

- अखरोट का पाउडर दूध में मिलाकर पिएं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी