Diwali Makeup Tips: दिवाली से पहले स्किन में निखार लाना चाहती हैं तो ग्रीन टी और टमाटर का स्क्रब करें, जानिए विधि

Diwali Makeup Tips ग्रीन टी और टमाटर से तैयार स्क्रब का इस्तेमाल करके आप खूबसूरत चेहरा पा सकती हैं। यह स्क्रब स्किन से डेड सेल्स हटाने में मदद करता है। यह स्किन पोर्स को साफ करके स्किन में निखार लाता है।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 02:06 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 02:06 PM (IST)
Diwali Makeup Tips: दिवाली से पहले स्किन में निखार लाना चाहती हैं तो ग्रीन टी और टमाटर का स्क्रब करें, जानिए विधि
त्योहार के मौके पर नेचुरल इंग्रीडेंट से तैयार फेस स्क्रब स्किन को ग्लोइंग लुक देता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। दिवाली का त्योहार बेहद नज़दीक है और उसे मनाने की तैयारियां भी शुरू हो चुकी हैं। त्योहार पर आप खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन पाना चाहती हैं तो अभी से स्किन की केयर करना शुरू कर दें। स्किन में निखार लाने के लिए और स्किन की साफ सकाई के लिए नेचुरल चीज़ों से तैयार स्क्रब बेहद असरदार होते है। घरेलू नुस्खों से तैयार स्क्रब ना सिर्फ स्किन की गहराई से सफाई करते हैं बल्कि इनका स्किन पर किसी भी तरह का कोई साइफ इफेक्ट भी नहीं होता। त्योहार के मौके पर नेचुरल इंग्रीडेंट से तैयार फेस स्क्रब स्किन को ग्लोइंग लुक देने में बेहद मददगार है। स्किन की बेहतर सफाई के लिए ग्रीन टी और टमाटर से तैयार स्क्रब आपकी स्किन की अंदर तक सफाई करेगा और आप दिवाली पर खिली-खिली नज़र आएंगी।

ग्रीन टी और टमाटर से स्क्रब के फायदे:

टमाटर लाइकोपीन, अल्फा और बीटा-कैरोटीन, एस्कॉर्बिक एसिड और विटामिन ए से भरपूर होता हैं जो स्किन की अच्छी हेल्थ के लिए जरूरी है। इनमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो स्किन को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। लाइकोपीन एक एंटीऑक्सीडेंट है जो उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद करता है। टमाटर का कसैला प्रभाव स्किन पोर्स को साफ और सिकोड़कर, अधिक तेल उत्पादन को कम करने में मदद करता है। 

ग्रीन टी और टमाटर से तैयार स्क्रब का इस्तेमाल करके आप खूबसूरत चेहरा पा सकती हैं। इस स्क्रब की मदद से स्किन से डेड सेल्स हटाने में मदद मिलती है। यह स्किन पोर्स को साफ करके स्किन में निखार लाता है। खुले हुए स्किन पोर्स ब्रेकआउट और मुंहासों का प्रमुख कारण होते हैं।

ग्रीन टी और टमाटर का स्क्रब बनाने की विधि

ग्रीन टी बैग – 1

टमाटर – 1

जैतून का तेल – 1 छोटा चम्मच

इस तरह तैयार करें स्क्रब: 

ग्रीन टी और टमाटर का स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर को मिक्सर में डालकर मैश कर ले और उसका पेस्ट बनाएं।  अब मैश किए हुए इन टमाटर में ग्रीन टी और ऑलिव ऑयल मिलाएं।  पेस्ट को कम से कम 10 मिनट तक ऐसे रखा रहने दें।  अब इस पेस्ट से चेहरे और गर्दन पर धीरे-धीरे मसाज करते हुए स्क्रब करें। मसाज करने के बाद स्क्रब को 5 से 10 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें।  अपने चेहरे और गर्दन को हल्के गर्म पानी से वॉश करें।  हफ्ते में कम से कम एक या दो बार इस ग्रीन टी और टमाटर फेस स्क्रब का इस्तेमाल करें स्किन पर निखार आएगा साथ ही स्किन की सफाई भी होगी। 

chat bot
आपका साथी