पुदीने की पत्तियों का कुछ इस तरह से करें इस्तेमाल, स्किन रहेगी हेल्दी और तरोताजा

पुदीना सिर्फ सेहत ही नहीं संवारता सौंदर्य भी निखारता है। गर्मियों में तो स्किन को खास देखभाल की जरूरत होती है क्योंकि इस सीज़न में सनबर्न रैशेज जैसी चीज़ें बहुत ज्यादा परेशान करती हैं। तो हेल्दी स्किन के लिए पुदीने को कैसे इस्तेमाल करें जानिए यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 07:00 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 08:33 AM (IST)
पुदीने की पत्तियों का कुछ इस तरह से करें इस्तेमाल, स्किन रहेगी हेल्दी और तरोताजा
पुदीना पत्तियों के साथ बॉटल में रखा एसेंशियल ऑयल

ठंडक और ताजगी देने वाला पुदीना विटामिन ए से भरपूर है। इसके नियमित इस्तेमाल से कई त्वचा संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। स्वस्थ-सुंदर त्वचा के लिए इसे कैसे इस्तेमाल करें, जानिए यहांः-  

1. चेहरे की डेड स्किन हटाने के लिए एक टेबलस्पून ओटमील में कद्दूकस किया हुआ चौथाई खीरा, एक टीस्पून शहद, एक टीस्पून कच्चा दूध और 10-12 पुदीने की पत्तियां कुचल कर मिलाएं। मिश्रण को अच्छी तरह चेहरे पर लगाएं और दस मिनट तक हल्के हाथ से मसाज करें। दो मिनट बाद गुनगुने पानी में भीगे तौलिए से चेहरा पोंछ लें।

2. बोल में एक टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी, एक टेबलस्पून टमाटर का रस और 10-15 क्रश्ड पुदीना पत्तियों को अच्छी तरह मिलाएं। मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। टैनिंग से छुटकारा मिलेगा।

3. 10-12 पुदीने की पत्तियों को कुचल कर उनमें नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। इसे चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। स्किन ग्लो करेगी।

4. एक बोल में एक टीस्पून पुदीने का पेस्ट, दो टेबलस्पून दही, एक टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी पाउडर को अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरा धो लें।

5. एक बोल में आधा टेबलस्पून शहद, आधा टेबलस्पून पुदीने की पत्तियों का पेस्ट और थोड़ा-सा गुलाब जल मिलाएं। तैयार मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरा धो लें।

6. बोल में एक टेबलस्पून मसला हुआ केला और पुदीने की 10-12 पत्तियों का पेस्ट मिलाएं। मिश्रण चेहरे पर लगाएं और लगभग 10-15 मिनट बाद चेहरा धो लें। हफ्ते में एक बार यह पैक लगाने से कुछ ही दिनों में अंतर नजर आने लगेगा।

7. थोड़ी-सी पुदीने की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बनाएं और उसमें कुछ बूंदें गुलाब जल मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें। एक्ने की समस्या से राहत मिलेगी।

8. एक मध्यम आकार के छिले हुए खीरे और पुदीने की 15-20 पत्तियों को मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और 20 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। दिन में दो बार यह पैक लगाने से सनबर्न से झुलसी त्वचा को ठंडक मिलेगी।

9. अगर आपकी त्वचा शुष्क है तो पुदीने के पत्तों का रस नियमित रूप से चेहरे पर लगाएं। कुछ ही दिनों में फर्क महसूस होने लगेगा।

खास टिप्स

डेढ़ कप पानी में 15-20 पुदीने की पत्तियों को आधा घंटा उबालें। पानी ठंडा होने पर पत्तियां छानकर अलग कर अलग कर लें। कॉटन पैड से रोज इस टोनर को चेहरे पर लगाएं। कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।  

(उषा गंभीर, ब्यूटी कंसल्टेंट, माही हेयर एंड ब्यूटी, नोएडा से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- freepik

chat bot
आपका साथी