ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स दूर करने के लिए ट्राय करें घर में बनने वाले यह मास्क

ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स त्वचा पर धूल पॉल्यूशन और ऑयल की वजह से होने वाली आम समस्याएं हैं जो चेहरे की खूबसूरती और रौनक कम कर देती हैं। तो ऐसे में यहां दिए गए फेस मास्क आ सकते हैं बेहद काम।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 04:08 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 04:08 PM (IST)
ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स दूर करने के लिए ट्राय करें घर में बनने वाले यह मास्क
फेस पर चारकोल फेस पैक लगाए महिला

आजकल डु इट योर सेल्फ का चलन बढ़ा है। वहीं इंस्टाग्राम में हैशटैग ट्रायल-ए-ट्रेंड भी खूब ट्रेंड कर रहा है। तो आइए जानते हैं क्विक और आसान तरीके से बनने वाले कुछ ऐसे असरदार मास्क, जो दिलाएंगे इस समस्या से छुटकारा।

क्या होते हैं ब्लैक हेड्स

ब्लैक हेड्स त्वचा पर काले रंग के उभार होते हैं। मुंहासों का एक सामान्य रूप, ब्लैकहेड्स में खुली सतह होती है, जो कि गहरे रंग के ऑक्सीडेशन का निर्माण करती हैं।

क्या होते हैं व्हाइट हेड्स

व्हाइटहेड्स स्किन पर छोटी-छोटी व्हाइट गांठ की तरह होते हैं, जो कि ऑयली स्किन पर ही नजर आते हैं। इससे निजात पाने के लिए होममेड प्राकृतिक उपचार से इन्हें ठीक करें, जिसे नियमित रूप से इस्तेमाल करें।

ब्लैकहेड्स मास्क

सामग्री

2 कैप्सूल्स एक्टिवेटेड चारकोल, 1/2 टीस्पून बेंटोनाइट क्ले और 1 टीस्पून पानी।

बनाने की विधि

इन तीनों को बोल में डालकर अच्छी तरह मिलाएं। फेस वॉश करें। चेहरे को सुखाएं। अब चेहरे पर मास्क अप्लाई करें। कम से कम 10 मिनट तक इसे लगाकर रखें। सूखने के बाद धो दें। हल्के हाथों से चेहरा पोंछें और त्वचा को सांस लेने दें। 15 दिन में एक बार इसे लगाएं और फर्क महसूस करें।

व्हाइटहेड्स मास्क

सामग्री

2 टीस्पून ऑरेंज पील पाउडर, 2 टीस्पून चावल का पाउडर, 2 टीस्पून मटर का सूखा पाउडर

बनाने की विधि

इन सबको गुलाब जल के साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। स्किन पर एक बराबर लगाएं और उसे सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें और सूखने दें।

नोट:-

व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका है कि रोजाना साफ करें और त्वचा पर आने वाले ऑयल को समय-समय पर दूर करते रहें। तभी इस समस्या से निजात मिल सकेगी।

जानें इसे भी

ओपन पोर्स या आम आदमी की भाषा में कहें तो स्किन में छेद बहुत सामान्य बात है। स्किन पर ज्यादा तेल आने के कारण खुले छिद्र बड़े हो जाते हैं और चेहरे पर किसी भी तरह का प्राकृतिक मास्क इस्तेमाल न करने से यह समस्या होती है। मास्क चेहरे को साफ करके त्वचा से एक्स्ट्रा नमी सोख लेता है।

Pic credit- freepik

chat bot
आपका साथी