चेहरे पर कसाव लाने के लिए ट्राय करें बजट में अवेलेबल ये 5 चीज़ें

बढ़ती उम्र का सबसे जल्द और ज्यादा असर चेहरे की स्किन पर देखने को मिलता है। जो सबसे पहले ढीली होेने लगती तो इसे कैसे टाइट रखें बिना ज्यादा पैसे खर्च किए जानेंगे इसके कुछ कारगर टिप्स एंड ट्रिक्स।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 08:00 AM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 08:07 AM (IST)
चेहरे पर कसाव लाने के लिए ट्राय करें बजट में अवेलेबल ये 5 चीज़ें
खूबसूरत मैच्योर महिला उंगलियों से अपने गाल टच करती हुई

ताउम्र खूबसूरत दिखने का अगर कोई सस्ता और अच्छा फॉर्मलूा मिल जाए तो कितना मजा आ जाए। बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां नज़र आना टेंशन की बात नहीं, टेंशन तब होती है जब इसके लिए कोई महंगा ट्रीटमेंट लेना पड़े। लेकिन आज हम आपको घर और किचन में मौजूद चीज़ों से रू-ब-रू करवाएंगे, जिनके इस्तेमाल से वक्त से पहले चेहरे पर नजर आने वाले उम्र  के असर को बहुत ही आसानी से थामा जा सकता है। 

पपीता

पपीते में पपैन नामक एंजाइम होता है जो स्किन को अंदरूनी न्यूट्रिशन प्रदान करने के साथ ही उसमें कसाव भी बनाए रखता है। पपीते विटामिन ए और एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी भी होता है जो कोलेजन प्रोडक्शन में जरूरी होता है। इसे आप सीधे भी फेस पर अप्लाई कर सकते हैं या फिर शहद और दूध मिलाकर चेहरे पर लगा सकती  हैं।

एलोवेरा

स्किन की कसावट को बरकरार रखने के लिए बजट में अवेलेबल और पूरी तरह से नेचुरल एलोवेरा का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। एलोवेरा जेल में कई प्रकार के फाइटोकेमिकल्‍स होते हैं। जो त्वचा के लिए बहुत ही हेल्दी होते हैं। हफ्ते में दो से तीन बार लगाएं। बेहतर रिजल्ट के लिए रोजाना भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

टमाटर

किचन में मौजूद टमाटर भी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। टमाटर का एक छोटा टुकड़ा लेकर चेहरे पर रब करें। यह एक प्राकृतिक टोनर है जो चेहरे की ढ़ीली त्‍वचा को टाइट करता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट भी उच्‍च मात्रा में होते हैं जो स्किन डैमेजिंग कंट्रोल करते हैं।

नींबू

नींबू में विटामिन सी होता है जो कोलेजन के उत्‍पादन में सहायक होता है। चेहरे की स्किन टाइट करने के लिए ताजा नींबू का रस निकाल कर अपने चेहरे में अच्‍छी तरह से लगाएं। नींबू से शहद और हल्दी मिक्स कर के भी लगाया जा सकता है।

Pic credit- freepik

chat bot
आपका साथी