ड्राई स्किन से निजात पाने के लिए इस तरह कॉफ़ी पैक करें तैयार

स्किन की ड्राईनेस दूर करने के लिए आप कॉफी के पैक का इस्तेमाल करें। यह पैक कील-मुहांसे एक्ने और ड्राईनेस की समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं। इससे स्किन बेदाग दिखेगी और स्किन पर निखार भी आएगा। इस मास्क को हफ्ते में दो बार यूज करें।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 04:15 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 04:15 PM (IST)
ड्राई स्किन से निजात पाने के लिए इस तरह कॉफ़ी पैक करें तैयार
स्किन की ड्राईनेस दूर करने के लिए आप कॉफी के पैक का इस्तेमाल करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दी में सबसे ज्यादा असर स्किन पर ही पड़ता है। सर्दी में कुछ लोगों को पिंपल्स और एक्ने परेशान करते हैं तो कुछ लोगों की स्किन ड्राई होने लगती है। चेहरे की ड्राई स्किन बहुत ही असहज महसूस कराती है। सर्दी के मौसम में स्किन की केयर करना बेहद जरूरी है। यदि आप भी स्किन से संबंधित इन समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो परेशान मत होइए। स्किन की ड्राईनेस दूर करने के लिए डाइट में सुधार करें। सीजनल सब्जियों और विटामिन सी से भरपूर फूड्स का सेवन करें, साथ ही कुछ खास पैक का इस्तेमाल करें।

कॉफी पैक के स्किन के लिए फायदे:

स्किन की ड्राईनेस दूर करने के लिए आप कॉफी के पैक का इस्तेमाल करें। यह पैक कील-मुहांसे, एक्ने और ड्राईनेस की समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं। इससे स्किन बेदाग दिखेगी और स्किन पर निखार भी आएगा।

कॉफी में मौजूद गुण:

चेहरे पर दाग-धब्बे मिटाने के लिए कॉफी का फेस फैक बनाएं। कॉफी स्किन में ब्लड के सर्कुलेशन को बढ़ाती है और स्किन की कोशिकाओं की री-ग्रोथ में मदद करती है। कॉफी चेहरे की डेड स्किन को हटाकर उसकी जगह नई कोशिकाओं को बनाने में भी मदद करती है। इसके साथ ही यह झुर्रियां, ब्लैकहैड्स, पिंपल आदि से भी छुटकारा दिलाती है।

दूध में मौजूद गुण:

दूध में विटामिन ए, डी, बी 6, बी 12, बायोटिन, कैल्शियम, प्रोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

शहद में मौजूद गुण:

शहद औषधीय गुणों से भरपूर होता है जो कई बीमारियों का इलाज करता है। शहद में कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण भी मौजूद होते हैं जो सेल्स में बन रही सूजन को खत्म करती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स धाग-धब्बे, कील-मुंहासे और झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। इसे चेहरे पर नियमित लगाने से चेहरे की चमक बढ़ती है।

हल्दी में मौजूद गुण:

हल्दी में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं जो नई कोशिकाओं की वृद्धि में मदद करते हैं। हल्दी में एंटी-एंफ्लामेटरी गुण भी मौजूद होते हैं जो स्किन से जुड़ी काफी परेशानियों को दूर कर सकती हैं। इसका इस्तेमाल आप पिंपल, झाइयां, झुर्रियां, चैन, स्ट्रेच मार्क, ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं।

कॉफी का पैक कैसे तैयार करें: कॉफी का फैस पैक बनाने के लिए एक चम्मच कॉफी पाउडर, एक चम्मच शहद, एक चम्मच दूध और दो चुटकी हल्दी पाउडर की जरूरत पड़ेगी। इस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में सभी चीजों को डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे ब्रश की मदद से चेहरे पर लगा लें। करीब 5-10 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से वॉश कर लें। इससे आपको स्किन संबंधी समस्याओं से निजात मिलेगी।

chat bot
आपका साथी