पिंपल्स के जिद्दी निशान मिटाने के लिए बस इन 2 चीज़ों का इस्तेमाल ही है काफी

चेहरे पर होने वाले पिंपल्स और उनसे बनने वाले दाग-धब्बों ने छीन ली है आपकी खूबसूरती तो किसी तरह का ट्रीटमेंट लेने से पहले ट्राय करें ये घरेलू नुस्खे। महज कुछ ही इस्तेमाल के बाद आपका चेहरा नजर आने लगेगा साफ।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 07:00 AM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 07:23 AM (IST)
पिंपल्स के जिद्दी निशान मिटाने के लिए बस इन 2 चीज़ों का इस्तेमाल ही है काफी
शीशे में पिंपल्स के दाग को निहारती महिला

स्किन पर गंदगी और पॉल्यूशन जमा होने से उसके पोर्स ब्लॉक हो जाते है जो कील-मुहांसों की वजह बनते हैं। दूसरी वजह डाइट में बहुत ज्यादा ऑयली, स्पाइसी फूड्स का सेवन भी होता है। इसके अलावा हार्मोनल बदलावों की वजह भी चेहरे पर पिंपल्स को जन्म देते हैं। तो अगर आप भी पिंपल्स और इससे चेहरे पर नजर आने वाले दाग-धब्बों से परेशान हैं तो बहुत ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं, क्योंकि इन्हें दूर करने के लिए हम आपको कुछ ऐसी नेचुरल चीज़ें बताएंगे जिनका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता और कुछ ही इस्तेमाल के बाद इसका फर्क भी नजर आने लगता है। 

1. बेसन

बेसन तो लगभग हर किचन में आसानी से मिल जाता है  और इसे आप पकौड़े और चीला बनाने के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा से जुड़ी कई तरह की समस्याएं भी दूर करने में इस्तेमाल कर सकते हैं। रोज़ाना इसके इस्तेमाल से रंगत निखरती है साथ ही चेहरे और बॉडी पर नज़र आ रहे दाग-धब्बे भी दूर होते हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल

1 टेबलस्पून बेसन, गुलाब जल, नींबू का रस

ऐसे बनाएं पैक

बेसन में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाएं और एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें।

अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं।

फेस पैक सूखने के बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो लें। 

2. नारियल तेल

नारियल तेल हमारी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसकी वजह से इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण, इसके साथ ही इसमें विटामिन ई, के, एंटीऑक्सिडेंट्स भी होते हैं जो स्किन सेल्स को न्यूट्रिशन देता है और मुहांसों के दाग़ को हल्का करता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

1 टीस्पून नारियल तेल

ऐसे लगाएं

हथेली पर नारियल तेल लेकर जिस हिस्से पर दाग-धब्बे हैं वहां लगाएं और इसके साथ ही पूरे चेहरे की भी अच्छी तरह से मसाज कर लें। रातभर तेल लगा रहने दें। अगले दिन नहाने वक्त फेसवॉश से चेहरा साफ कर लें। कुछ हफ्तों तक इसे रोजाना फॉलो करें। 

Pic credit- Freepik

chat bot
आपका साथी