त्वचा को बनाए रखना है हरदम जवां और तरोताजा, तो नीम की पत्तियों को बनाएं अपने ब्यूटी रूटीन का हिस्सा

औषधीय गुणों से भरपूर नीम त्वचा संबंधी अनेक समस्याओं के समाधान में मददगार है। स्वस्थ और सुंदर त्वचा के लिए इसे कैसे इस्तेमाल करें जानिए यहां। इसके साथ ही नीम कई तरह के स्किन इंफेक्शन से भी बचाता है।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Mon, 12 Jul 2021 07:00 AM (IST) Updated:Mon, 12 Jul 2021 07:15 AM (IST)
त्वचा को बनाए रखना है हरदम जवां और तरोताजा, तो नीम की पत्तियों को बनाएं अपने ब्यूटी रूटीन का हिस्सा
प्लेट में रखी नीम की पत्तियां और फूल

एंटीबेक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर नीम त्वचा संबंधी अनेक समस्याओं से छुटकारा दिला सकती है। इसके सौंदर्य संबंधी विविध उपयोग जानिए यहां:

1. एक मुट्ठी नीम के पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें और उसमें थोड़ा-सा हल्दी पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं। त्वचा को ठंडक मिलेगी।

2. एक टेबलस्पून नीम की पत्तियों के पेस्ट में एक टीस्पून मुल्तानी मिट्टी पाउडर, एक टीस्पून तुलसी पाउडर, एक टीस्पून शहद और थोड़ा-सा गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने पर गर्म पानी से चेहरा धो लें। कुछ ही दिनों में त्वचा खिल उठेगी।

3. एक टीस्पून नीम पाउडर और एक टेबलस्पून एलोवेरा जेल को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बनाएं। चेहरे पर गुलाब जल छिड़कने के बाद पेस्ट को अच्छी तरह लगाएं। लगभग 10 मिनट बाद सादे पानी से चेहरा धो लें। त्वचा साफ और सुंदर हो जाएगी।

4. थोड़ी-सी नीम की पत्तियों के पाउडर में आवश्यकतानुसार कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। हफ्ते में दो बार यह पेस्ट चेहरे पर लगाने से ड्राई स्किन की समस्या से राहत मिलेगी।

5. बोल में एक टीस्पून नीम पाउडर, एक टीस्पून संतरे के छिलकों का पाउडर और आवश्यकतानुसार दही मिलाकर पेस्ट बना लें। हफ्ते में दो-तीन बार पेस्ट चेहरे पर लगाएं। कुछ ही दिनों में फर्क नज़र आने लगेगा।

6. दो टीस्पून नीम की पत्तियों का पाउडर, दो टीस्पून गुलाबजल और एक टीस्पून नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने पर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। अगर स्किन ऑयली हो तो हफ्ते में 3-4 बार यह पेस्ट इस्तेमाल करें।

7. आधा कप पके हुए पपीते का गूदा और एक टेबलस्पून नीम की पत्तियों के पेस्ट को अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। यह पैक नियमित लगाने से त्वचा खिल उठेगी।

8. बोल में एक टीस्पून नीम की पत्तियों का पाउडर, आधा टीस्पून चंदन पाउडर और आवश्यकतानुसार गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो दें। यह पैक नियमित लगाने से त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

9. दो टेबलस्पून ओटमील पाउडर, एक टेबलस्पून दूध, एक टीस्पून शहद, दो टीस्पून नीम पेस्ट को एक बोल में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद पानी से चेहरा धो लें। डेड स्किन दूर होगी।

10. एक टेबलस्पून टमाटर के गूदे में एक टीस्पून नीम पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाएं। पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद पानी से चेहरा धो लें। कुछ ही दिनों में त्वचा की रंगत में निखार दिखाई देने लगेगा।

(डॉ. भावुक मित्तल, त्वचा विशेषज्ञ, कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल, गाजियाबाद और उषा गंभीर, ब्यूटी कंसल्टेंट, माही हेयर एंड ब्यूटी नोएडा से बातचीत पर आधारित)

chat bot
आपका साथी