Eyebrows Care: आइब्रो की ग्रोथ कम है तो इन देसी नुस्खों से बनाएं काली घनी आइब्रो

Eyebrows Care आइब्रों के बाल कम होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे एलर्जी ऑटोइम्यून डिसऑर्डर या फंगल संक्रमण। जिस तरह सिर पर काले घने बाल हमारी पर्सनेलिटी में निखार लाते हैं उसी तरह घनी आइब्रो भी हमारी खूबसूरती में इजाफा करती हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 05:09 PM (IST) Updated:Wed, 06 Jan 2021 05:43 PM (IST)
Eyebrows Care: आइब्रो की ग्रोथ कम है तो इन देसी नुस्खों से बनाएं काली घनी आइब्रो
आइब्रो की ग्रोथ बढ़ाने के लिए इस तरह करें ऑयल से मसाज।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। जिस तरह सिर पर काले घने बाल हमारी पर्सनेलिटी में निखार लाते हैं, उसी तरह घनी आइब्रो भी चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में अहम किरदार निभाती हैं। कुछ लड़किया बाल झड़ने से परेशान रहती हैं, तो कुछ आइब्रो के बाल कम होने की वजह से परेशान रहती हैं। आइब्रों के बाल कम होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे एलर्जी, ऑटोइम्यून डिसऑर्डर या फंगल संक्रमण। अगर आपकी भी आइब्रो कम हो रही हैं तो हम आपको कुछ घरेलू बेस्ट उपायों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अपना कर आप अपनी आइब्रो के बालों की ग्रोथ बढ़ा सकती हैं।

ऑलिव ऑइल से करें मसाज

अगर आइब्रो कम हो गई है तो रोज रात को सोने से पहले आइब्रो पर ऑलिव ऑइल लगाकर करीब 5 से 10 मिनट तक मसाज करें। इस तेल की मसॉज से आपकी आइब्रों की ग्रोथ बढ़ जाएगी।

एलोवेरा जेल से करें मसाज

घनी और काली आइब्रो जल्द ही करना चाहती हैं तो एलोवेरा जेल लगाएं। थोड़ा-सी एलोवेरा जेल से दिन में दो बार हल्की मसाज करने से आईब्रो घनी हो जाती हैं।

कच्चे दूध से बढ़ाएं आइब्रो की ग्रोथ

एक चम्मच कच्चा दूध रुई की मदद से आइब्रो पर लगाएं। आईब्रो की ग्रोथ बढ़ाने के लिए और आइब्रों को काला और शाइनी बनाने के लिए दूध की मसाज करें।

नारियल का तेल आइब्रों के लिए मुफीद

औषधीय गुणों से भरपूर नारियल तेल के जितने फायदे आपके सर के बालों के लिए है उतने ही आइब्रों के लिए भी है। मोटी और काली आइब्रो पाना चाहती है तो नारियल तेल से मसॉज करें।

प्याज का रस

प्याज का रस बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा होता है। हर रोज दिन में एक बार प्याज का रस आईब्रो पर लगाने से ये जल्दी काली और घनी बनती हैं।

                         Written By: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी