पॉर्लर के महंगे फेशियल खर्चे से है बचना तो ये एक बार ये होम मेड स्क्रब ट्राय जरूर करना

चेहरे को चमकाने के लिए हम क्या-क्या नहीं करते। इसके लिए पैसे भी खर्च करने पड़े तो हम इतना नहीं सोचते लेकिन अगर आपको बिना पैसे खर्च किए चेहरा चमकाने का फॉर्मूला मिल जाए तो? जी हां आज ऐसे ही टिप्स के बारे में जानने वाले हैं यहां।

Priyanka SinghWed, 22 Sep 2021 07:00 AM (IST)
पॉर्लर में फेस ट्रीटमेंट कराती हुई महिला

पॉर्लर में नॉर्मली थ्रेडिंग, अपरलिप्स कराने जाइए और वो आपकी स्किन केयर में इतने नुक्स निकाल देंगी कि आपको हार कर क्लीनअप या फेशियल कराना ही पड़ जाता है। फिर बाद में लंबा-चौड़ा बिल देखकर अफसोस होता है। देखिए फेशियल, क्लीनअप ट्रीटमेंट से नो डाउट चेहरे पर अलग ग्लो नजर आता है और डेड स्किन वगैरह भी निकल जाती है लेकिन इसके लिए पॉर्लर जाकर पैसे खर्च करना जरूरी नहीं, घर में भी आप खुद से ही चेहरे को चमका सकती हैं। तो आज कुछ ऐसे नेचुरल स्क्रब के बारे में जानेंगे, जो घर में आसानी से किचन में मौजूद चीज़ों से तैयार किए जा सकते हैं।

कॉफी और नारियल तेल से बनाएं स्क्रब

कॉफी आपके स्किन के ग्लो को बढ़ाने का काम करती है. तो इसके लिए अगर कॉफी पाउडर घर में है तो बेस्ट और अगर बीज है तो उसे पीसकर उसका पाउडर तैयार कर लें। इसमें दरदरी पिसी चीनी और नारियल तेल मिक्स करें। जिसे चेहरे के अलावा बॉडी पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

सरसों और दही से बनाएं स्क्रब

सरसों का तेल हो या दाने दोनों ही स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। तो इससे स्क्रब बनाने के लिए सरसों के दानों को हल्का पीस लें और फिर इसमें दही, शहद और आटा मिलाकर स्मूद पेस्ट तैयार करें। पेस्ट ऐसा होना चाहिए जिससे स्किन छीले नहीं, अब इससे धीरे-धीरे स्क्रब करें। हटाने के बाद ग्लो फील होगा आपको।

अलसी और शहद से बना स्क्रब

अलसी को फ्लैक्स सीड भी कहते हैं। तो इसके लिए अलसी के बीजों को भी पीसना पड़ेगा लेकिन बारीक नहीं दरदरा। इसमें फिर शहद और थोड़ा-सा पानी व दूध मिलाकर स्क्रब बनाएं। अब इससे चेहरे और बॉडी की स्क्रबिंग करें। 

तिल और हल्दी से बना स्क्रब

तिल के बीज बीजों का भी पहले पाउडर बनाना होगा फिर इसमें हल्दी और तिल का तेल ही मिलाकर स्क्रब तैयार करें। हफ़्ते में एक से दो बार भी अगर इस स्क्रब का इस्तेमाल करेंगी तो त्वचा में होने वाले निखार को आप महसूस कर पाएंगी.

Pic credit- pexels

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.