गर्मियों में खीरे से बने ये 5 फेस पैक रखेंगे स्किन की ताजगी और खूबसूरती को कायम

सलाद रायते में इस्तेमाल किया जाने वाले खीरे को स्किन ट्रीटमेंट के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है और गर्मियों में तो इसे जरूर यूज करना चाहिए क्योंकि ये न सिर्फ खूबसूरत बल्कि स्किन की ताजगी को भी बनाए रखते हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 11:04 AM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 11:04 AM (IST)
गर्मियों में खीरे से बने ये 5 फेस पैक रखेंगे स्किन की ताजगी और खूबसूरती को कायम
चाकू से खीरे के स्लाइस कटे हुए

फाइबर, विटमिन-के, विटमिन-सी, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे कई तत्वों से भरपूर होता है खीरा। जो सेहत के साथ-साथ हमारी स्किन के लिए भी है बेहद फायदेमंद। गर्मियों में सनबर्न की समस्या हो, रैशेज या फिर डल स्किन की, खीरे के लगातार इस्तेमाल से इन सभी तरह की प्रॉब्लम्स को दूर किया जा सकता है। 

खीरे से बने इन फेस पैक से पाएं बेमिसाल सौंदर्य

1. खीरा-राइस पाउडर फेस पैक

सामग्री: एक छिला हुआ खीरा, एक टीस्पून राइस पाउडर, थोड़ी-सी धनिया पत्तियां, चौथाई नींबू का रस

विधि : खीरा और धनिया पत्तियों को मिक्सी में पीसकर एक बोल में निकाल लें। उसमें चावल का आटा (राइस पाउडर) और नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। लगभग 10 मिनट बाद चेहरा धो लें।

2. दही-खीरा फेस पैक

सामग्री: आधा छिला हुआ खीरा, एक टेबलस्पून दही

विधि: खीरे को मिक्सी में पीसकर एक बोल में निकाल लें और उसमें दही मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और 10-15 मिनट बाद चेहरा धो लें। त्वचा में गजब का निखार आएगा।

3. एलोवरा-कुकुंबर फेस पैक

सामग्री: एक टेबलस्पून फ्रेश एलोवेरा जेल, आधा कद्दूकस किया हुआ खीरा

विधि: बोल में खीरा और एलोवेरा जेल को अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और लगभग 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। कुछ ही दिनों के इस्तेमाल के बाद आपको फर्क नजर आने लगेगा। त्वचा दमक उठेगी।

4. खीरा और तरबूज़ फेस पैक

सामग्री: एक टेबलस्पून तरबूज़ का गूदा (बीज निकला हुआ), एक टेबलस्पून खीरा (कद्दूकस किया हुआ)

विधि: एक बोल में दोनों चीज़ें अच्छी तरह मिला लें। तैयार मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद चेहरा धो लें। टैनिंग दूर होगी।

5. खीरे और आलू का फेस पैक

सामग्रीः एक आलू, आधा खीरा 

विधिः खीरे को निचोड़कर इसका पानी निकाल लें। आलू को भी कद्दूकस कर इसका पानी निकाल लें। इन दोनों के रस को एकसाथ मिक्स कर इससे चेहरे की मसाज करें। 

Pic credit- unsplash

chat bot
आपका साथी