टैनिंग दूर करने के साथ जवां और निखरी त्वचा के लिए बेहद कारगर हैं ये 2 मैंगो मास्क

आम का स्वाद शायद ही किसी को नापसंद होता है लेकिन अगर आप उनमें से हैं जिन्हें आम खाते ही चेहरे पर पिंपलस हो जाते हैं तो अब आम से ही करें इसका इलाज। कैसे? ये जानने के लिए पढ़ें यह लेख।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 07:00 AM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 07:17 AM (IST)
टैनिंग दूर करने के साथ जवां और निखरी त्वचा के लिए बेहद कारगर हैं ये 2 मैंगो मास्क
दोनों हाथ में मैंगो स्लाइस पकड़े हुए युवती

मैंगो का सीज़न हो चुका है शुरू। फलों का राजा होता है आम, क्योंकि इसे ऐसे खाने के अलावा आइसक्रीम, फ्रूट चाट, चटनी जैसे कई तरीकों से एंजॉय किया जा सकता है। सेहत बनाने के साथ ही आम स्किन केयर के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। तो आइए जानते हैं घर पर आम से कैसे फेस पैक बनाया जाए। इस फेस मास्क से आप अपने चेहरे को जवां और मुलायम बना सकती हैं, और चेहरे पर एक अलग ही ग्लो नजर आता है।

एंटी-टैन मैंगो पैक

इन दिनों त्वचा में टैनिंग की समस्या आम है। इससे बचने के लिए आम और बादाम मिलाकर पैक तैयार करें। इसके बाद आप टैन हुई त्वचा से निजात पा सकेंगी। पैक के प्रयोग के तुरंत बाद धूप में न निकलें।

एक्ने फ्री मैंगो पैक

अगर स्किन ऑयली है और एक्ने भी हैं तो मैंगो पल्प में दही मिलाकर लगाएं। इससे एक्ने-फ्री स्किन मिलेगी। वहीं दही, क्लींजि़ंग एजेंट की तरह त्वचा पर काम करेगा, जिससे आपको दाग रहित त्वचा मिलेगी।

पैक को बनाने का समय : 5 मिनट

सामग्री

1 टेबलस्पून मैंगो पल्प, 1 टेबलस्पून दही, 1 टीस्पून शहद

विधि

- बोल में मैंगो पल्प, दही और शहद लेकर एक साथ मिलाएं।

- अब इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगभग 15 मिनट तक लगाकर अच्छी तरह से स्क्रबिंग करें।

- पैक के सूख जाने पर इसे धो दें। इस पैक को आप हफ्ते में दो से तीन बार लगाएं और फिर देखें कैसे आपकी त्वचा निखरने के साथ-साथ एक्ने-फ्री रहती है।

फायदा: आम त्वचा को भी निखारने का काम करता है। दही में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज़ मौज़ूद होती हैं, जो त्वचा में ग्लो के साथ स्किन को बैक्टीरिया-फ्री रखती हैं।

डिस्क्लेमर: त्वचा में जलन हो तो इसमें से शहद को अवॉइड कर दें। इस बात का खासतौर पर ध्यान रखें कि आम ठीक से पका हुआ होना चाहिए। कच्चा होगा तो त्वचा में जलन करेगा।

Pic credit- Freepik

chat bot
आपका साथी