कोरोना दौर में मेहंदी फंक्शन को एंंजॉयफुल बनाने और सेफ रहने के लिए इन टिप्स एंड ट्रिक्स का लें सहारा

मेहंदी फंक्शन दुल्हन के अलावा मेहमानों के लिए भी बहुत खास होता है लेकिन कोरोना दौर में एंजॉयमेंट के साथ सेफ्टी का भी ध्यान रखना है तो ऐसे में ये टिप्स एंड ट्रिक्स आएंगे बेहद काम।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 09:30 AM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 09:30 AM (IST)
कोरोना दौर में मेहंदी फंक्शन को एंंजॉयफुल बनाने और सेफ रहने के लिए इन टिप्स एंड ट्रिक्स का लें सहारा
कोरोना दौर में मेहंदी फंक्शन को एंंजॉयफुल बनाने और सेफ रहने के लिए इन टिप्स एंड ट्रिक्स का लें सहारा

कोरोना के चलते शादी-ब्याह और उसमें होने वाले फंक्शन्स पर कई तरह की पाबंदियां लगी हुई हैं जिसके चलते कुछ लोग इसे टाल रहे हैं तो वहीं कुछ लोग जैसे-तैसे निपटा रहे हैं। लेकिन थोड़ी सी सावधानी बरतते हुए आप न सिर्फ शादी, बल्कि इसके बाकी फंक्शन्स को भी भरपूर एंजॉय कर सकते हैं। कैसे? ये जानने के लिए यहां डालें एक नजर....

गेस्टलिस्ट में नहीं करें ढिलाई

इंडियन वेडिंग में हर उस व्यक्ति को निमंत्रण देने का रिवाज है जिसे आप थोड़ा-बहुत भी जानते हैं लेकिन जब गवर्नमेंट में कह दिया है कि सिर्फ 50 लोग ही शामिल हो सकते हैं वो भी आपके परिवार के सदस्यों को मिलाकर तो ऐसे में आप बहुत सोच-विचार कर गेस्ट लिस्ट तैयार करें। इसे तैयार करते वक्त ये न सोचें कि कोई बुरा मान जाएगा। इस समय सबसे ज्यादा है खुद को सुरक्षित रखना।

वेन्यू होना चाहिए घर के पास

मेहंदी फंक्शन के लिए ऐसी जगह चुनें जो आपके घर के पास हो। पॉसिबल हो तो इसका अरेंजमेंट घर की छत या लॉन में भी कर सकते हैं। इससे हाइजीन और सेनिटाइजेशन का पूरा-पूरा ध्यान रख पाना ज्यादा आसान होगा।

रखें मेहमानों के हाइजीन का खास ध्यान

कोरोना महामारी से बचे रहने के लिए किसी भी तरह की कोताही न बरतें। घर की चाची हो या मामी हर किसी को मास्क लगाने के लिए पहले से ही बोल दें। हल्की सी भी ढील और लापरवाही से कई लोगों के संक्रमित होने का खतरा बढ़ सकता है। फंक्शन वाली जगह पर सैनिटाइजर और मेहमानों के लिए डिस्पोजेबल मास्क की पूरी-पूरी व्यवस्था होनी चाहिए।

खुद से करें डेकोरेशन

मेहंदी फंक्शन में बहुत ज्यादा डेकोरेशन को मिस करने की जरूरत नहीं आप खुद से भी इसकी तैयारियां कर सकती हैं। इंटरनेट पर ऐसे ऑप्शन्स की कमी नहीं बस वहां से आइडिया लेकर खूबसूरत बना लें अपनी जगह।

मेहंदी आर्टिस्ट के भी हेल्थ को सुनिश्चित कर लें

ये सबसे ज्यादा जरूरी है क्योंकि मेहंदी आर्टिस्ट आपके अलावा फंक्शन में शामिल गेस्ट के भी कॉन्टेक्ट में आता है तो उन्हें साफ-सफाई की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। मास्क लगाने के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग भी फॉलो करना बेहद जरूरी है।

टेक्नोलॉजी का उठाएं फायदा

मेहंदी फंक्शन बिना गाने-बजाने के अधूरा है लेकिन जरूरी नही इसकी कमी डीजे ही आकर पूरा करेगा। ब्लूटूथ स्पीकर और स्मार्टफोन से भी हाल-फिलहाल काम चलाया जा सकता है। इससे भीड़ के साथ ही पैसों में भी कटौती की जा सकती है।

मेहंदी को टैटू से करें रिप्लेस

कोशिश करें बस दुल्हन के हाथों को मेहंदी से सजाएं बाकि लेडीज़ के लिए टैटू की व्यवस्था कर दें। जितना कम संपर्क होगा और उतना ही इंफेक्शन फैलने का खतरा भी।

Pic credit- Pinterest

chat bot
आपका साथी