Orange Peels Benefits: ग्लोइंग स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं संतरे का फेस पैक, जानिए रेसिपी

Orange Peels Benefits संतरे के छिलके में पोटैशियम मैग्नीशियम और कैल्शियम मौजूद होता हैं जो स्किन की समस्याओं को दूर करने मे मददगार है। संतरे में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो ग्लोइंग स्किन के लिए भी मददगार है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 20 Aug 2020 12:01 PM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 05:21 PM (IST)
Orange Peels Benefits: ग्लोइंग स्किन के लिए चेहरे पर लगाएं संतरे का फेस पैक, जानिए रेसिपी
संतरे के छिलकों से करें चेहरे की केयर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। चेहरे की खूबसूरती को कायम रखने के लिए हम महंगे प्रोडक्ट खरीदते है, तरह-तरह के ट्रीटमेंट कराते हैं ताकि चेहरा हमेशा खूबसूरत बना रहें। चेहरे को खूबसूरत बनाने में विटामिन सी बहुत जरुरी है। विटामिन सी का नाम लेते ही ज़हन में जो चीज सबसे पहले आती है वो है संतरा। संतरा विटामिन सी से भरपूर है जो आपकी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। संतरे के छिलके में पोटैशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम मौजूद होता हैं जो स्किन की समस्याओं को दूर करने मे मददगार है।

संतरे में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट सिर्फ सेहत के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि ग्लोइंग स्किन के लिए भी मददगार है। संतरे के छिलके से बने फेस पैक का यूज करने से आपके चेहरे से दाग-धब्बे, पिगमेंटेशन और ब्लैकहैड्स कम हो जाते हैं। संतरे में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण पिंपल की समस्या से निजात दिलाते है। जानिए संतरे के छिलके का चेहरे पर कैसे करें इस्तेमाल। 

कैसे बनाएं संतरे का पाउडर

अगर आप घर में संतरे के छिलके का पाउडर बनाना चाहते हैं तो संतरे के छिलकों को पहले सुखा लें। संतरे के छिलके जब सूख जाएं तो उसे ग्राइंडर में बारीक पीस लें।

इस पाउडर का पैक बनाने के लिए सबसे पहले एक चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में दो बड़े चम्मच हल्दी का पाउडर मिलाएं। इस पेस्ट में गुलाब जल भी मिलाएं। सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। आपका फेस पैक तैयार है।

अब इसे चेहरे पर लगाने के लिए चेहरे को साफ पानी से वॉश करें और उसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर अप्लाएं करें। इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दें। 15 मिनट बाद चेहरे को धो लें। इस पैक से आपके चेहरे पर निखार आएगा।

स्किन की ड्राईनेस दूर करने के लिए संतरे और दूध का पैक

अगर आपके चेहरे पर ड्राईनेस ज्यादा है तो आप संतरे का ये पैक भी चेहरे पर लगा सकती है।

इस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में दूध डालकर अच्छी तरह से मिला कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाए और कम से कम 15 मिनट तक चेहरे पर लगाए। जब ये पेस्ट सूख जाए तो इसे वॉश कर लें। हफ्ते में दो बार इस पैक का इस्तेमाल करें इससे आपकी स्किन की ड्राइनेस दूर होगी, साथ ही आपकी स्किन में निखार भी आएगा। 

                       Written By: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी