सर्दियों में बालों को धोए बिना कैसे बनाएं उन्हें खुशबूदार और साफ!

सर्दी में बालों को काफी नुकसान पहुंचता है अगर इनका सही तरीके से ध्यान न रखा जाए तो स्कैल्प और बाल अजीब से हो जाते हैं। स्कैल्प रूखा हो जाता है और बाल भी नीचे से ड्राई हो जाते हैं।

Ruhee ParvezWed, 24 Nov 2021 03:51 PM (IST)
सर्दियों में बालों को धोए बिना कैसे बनाएं उन्हें खुशबूदार और साफ!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दी का मौसम आ गया है और धीरे-धीरे मौसम में ठंडक बढ़ रही है। सर्दी के मौसम में मज़ा खूब आता है, क्योंकि ज़्यादातर शादियां इसी मौसम में होती हैं और आपको तैयार होने और स्वादिष्ट खाना खाने को मिलता है। साथ ही हमें अपनी स्किन का ख़ास ख़्याल रखना होता है। सर्दी में बालों को काफी नुकसान पहुंचता है, अगर इनका सही तरीके से ध्यान न रखा जाए, तो स्कैल्प और बाल अजीब से हो जाते हैं। स्कैल्प रूखा हो जाता है और बाल भी नीचे से ड्राई हो जाते हैं। दूसरी तरफ, ठंड का मौसम आपको आलसी भी बनाता है और आप रज़ाई से बाहर नहीं निकलना चाहते।

साथ ही बाल जब ख़राब दिखने लगते हैं, तो आपका रज़ाई से निकलना का मन और नहीं चाहेगा। लेकिन कुछ ऐसे उपाय हैं, जिनकी मदद से आप सर्दियों में बालों साफ और खूबसूरत बनाए रख सकते हैं।

- बालों और सिर को बार-बार छूने से बचें।

- बालों में बार-बार तेल न लगाएं, सिर्फ महीने में एक बार

- लीव-इन-कंडिशनर का इस्तेमाल न करें।

- ब्लो-ड्रायर का इस्तेमाल सिर्फ स्कैल्प पर करें।

- हेयर और स्कैल्प मिस्ट का उपयोग करें।

इन हेयर पैक्स की मदद बालों को रखें हेल्दी और लंबे समय तक खुशबूदार

दूध से बना स्प्रे

इसे उन दिन इस्तेमाल करें जब आपके पास खाली वक्त हो। एक स्प्रे बॉटल लें और उसमें कच्चा दूध डालकर उसे फ्रिज में रख दें। कच्चे दूध को स्कैल्प और बालों में अच्छी स्प्रे कर लें। इसके बाद बालों को सुलझाने के लिए कंघी कर लें। अब 45 मिनट इंतज़ार करें और बालों को धो लें। दूध में मौजूद प्रोटीन फ्रिज़ी बालों से लड़ता है और कैल्शियम बालों को मज़बूत बनाता है।

दही और नींबू का रस

प्राकृतिक स्ट्रेट बालों के लिए आपको फ्रिज़ से छुटकारा पाने की ज़रूरत है। इसके लिए 4 चम्मच ठंडा दही लें और उसमें आधे नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे स्कैल्प और बालों में लगाकर 45 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे हफ्ते में कम से कम तीन बार लगाएं। आपके बाल एक महीने में मुलायम और स्ट्रेट हो जाएंगे।

एलोवेरा

एलोवेरा जेल या शैम्पू नहीं, बल्कि बाज़ार से एलोवेरा की पत्तियां लाएं और उसे बीच से काटकर बालों और स्कैल्प पर रगड़ें। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर बालों को गुनगुने पानी से धो लें और सूखने दें।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.