खूबसूरत स्किन और मजबूत बालों के लिए नहाते वक्त रखें इन बातों का खास ध्यान

अपने बालों की मजबूती के साथ ही खूबसूरत स्किन को भी बरकरार रखने के लिए महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के साथ ही नहाते वक्त भी कुछ बातों का खास ख्याल रखें। जानते हैं इनके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Tue, 19 Feb 2019 05:04 PM (IST) Updated:Tue, 19 Feb 2019 05:04 PM (IST)
खूबसूरत स्किन और मजबूत बालों के लिए नहाते वक्त रखें इन बातों का खास ध्यान
खूबसूरत स्किन और मजबूत बालों के लिए नहाते वक्त रखें इन बातों का खास ध्यान

हमेशा जवां और खूबसूरत नज़र आने के लिए अपने डेली रूटीन से कुछ चीज़ों को निकाल दें। हालांकि हममें से ज्यादातर लोग इसकी तरफ ध्यान नहीं देते लेकिन ये बहुत ही खास वजह होती हैं स्किन और बालों के डैमेज के लिए।

रोज़ाना साबुन का इस्तेमाल

क्या आप भी हर रोज़ साबुन का इस्तेमाल करती हैं? तो अपनी इस आदत को बदल दें। इसके रोज़ाना इस्तेमाल से स्किन ड्राय हो जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि हद से ज़्यादा साबुन के इस्तेमाल से बॉडी का नैचुरल ऑयल खत्म हो जाता है। इसके साथ ही ज़्यादा खुशबू, पैराबेन, सिंथेटिक कलर्स वाले साबुनों के इस्तेमाल से बचें। एसेंशियल ऑयल्स से बने साबुन सेफ ऑप्शन्स हैं। इसके अलावा, आप बेसन और दही का इस्तेमाल करें। ये गंदगी निकालने के साथ सॉफ्ट स्किन भी देगा।

देर तक न नहाएं

माना कि नहाते समय आपको काफी सुकून और राहत मिलती है, लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि इसमें आप अपना काफी समय दें। देर तक नहाने से आपकी बॉडी से निकलने वाले नैचुरल ऑयल्स को नुकसान पहुंचता है और बॉडी अपनी नमी खो देती हैं। इसलिए नहाने में 10 मिनट से ज़्यादा का समय ना दें।

अच्छी तरह बॉडी और बालों को धोएं

कई बार जल्दबाज़ी में आप अपनी बॉडी और बालों पर साबुन और शैम्पू के इस्तेमाल के बाद इन्हें अच्छी तरह नहीं धोतीं। आपकी ये गलती इनपर कितनी भारी पड़ती है आपको अंदाजा नहीं होगा। अगर आपकी बॉडी से साबुन अच्छी तरह नहीं निकलेगा तो इससे, स्किन पोर्स बंद हो जाएंगे जिसका नतीजा आपको पिंपल्स के रूप में मिलेगा। वहीं, बालों में शैम्पू रह जाने से इसमें मौजूद केमिकल्स स्कैल्प में पोर्स को बंद कर बालों को कमजोर बनाते हैं। इतना ही नहीं, कई बार ये पीठ या गर्दन पर होने वाले पिंपल्स की वजह भी बनते हैं।

गर्म पानी का इस्तेमाल

ठंड में गर्म पानी से नहाना काफी अच्छा अहसास देता है। वैसे कई लोग गर्मियों में भी गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि आपकी ये चाहत आपकी स्किन और बालों को काफी नुकसान पहुंचाती है। गर्म पानी स्किन और बालों से नैचुरल ऑयल खत्म कर इन्हें रूखा और बेजान बनाता है। चाहे कितनी भी ठंड क्यों ना हो इसलिए गर्म पानी की जगह हमेशा गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। 

chat bot
आपका साथी