Sesame Oil for Skin: सर्दी में बेहतरीन मॉइस्चराइजर है तिल का तेल , जानिए स्किन के लिए फायदे

Sesame Oil for Skin आपकी स्किन भी सर्द मौसम में ड्राई हो रही है और आप स्किन की देखभाल के लिए नेचुरल इंग्रेडिएंट्स तलाश रही है तो तिल का तेल बेस्ट ऑपशन है। ओमेगा-6 फैटी एसिड फ्लेवोनोइड फेनोलिक एंटीऑक्सीडेंट विटामिन और जिंक से भरपूर तेल स्किन की देखभाल करता हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 04:45 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 04:45 PM (IST)
Sesame Oil for Skin: सर्दी में बेहतरीन मॉइस्चराइजर है तिल का तेल , जानिए स्किन के लिए फायदे
त्वचा का बेस्ट ट्रीटमेंट है तिल का तेल, जो सर्दी में स्किन को मॉइश्चराइज करता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दी में स्किन की ड्राईनेस सबसे बड़ी समस्या है जिसका उपचार करने के लिए हम तरह-तरह के जतन करते हैं। इस मौसम में कितनी भी बेस्ट कोल्ड क्रीम का इस्तेमाल करें, लेकिन ड्राई स्किन से निजात पाना मुश्किल होता है। आपकी स्किन भी सर्द मौसम में ड्राई हो रही है और आप स्किन की देखभाल के लिए नेचुरल इंग्रेडिएंट्स तलाश रही है तो तिल का तेल बेस्ट ऑपशन है। तिल के बीज मोनो और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट जैसे लिनोलिक, ओलिक, पामिटिक और स्टीयरिक से भरपूर होते हैं। साथ ही यह ओमेगा-6 फैटी एसिड, फ्लेवोनोइड फेनोलिक एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन (ए, ई, बी 1, बी 2 और बी 3), जिंक आदि से भरपूर होते है, जो आपकी स्किन की इस मौसम में देखभाल करते हैं। आइए जानते है कि इस मौसम में स्किन की देखभाल के लिए तिल के तेल के कौन-कौन से फायदे हैं।

त्वचा के लिए बेस्ट सनस्क्रीन है:

तिल के तेल में मौजूद नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट सूरज की हानिकारक किरणों के प्रभावों को बेअसर करता है। आप इसका उपयोग सनबर्न के इलाज के लिए भी कर सकती हैं।

कील-मुहांसों का बेस्ट ट्रीटमेंट है ये तेल:

तिल के तेल में उत्कृष्ट जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो मुंहासे, दाने, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते है।

स्किन को मॉइश्चुराइजर करके डिटॉक्सिफाई करता है ये तेल:

ये तेल त्वचा की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत करता है। साथ ही इसमें मौजूद फैटी एसिड और विटामिन झुर्रियों को कम करते हैं। ये तेल फाइन लाइन्स और बढ़े हुए रोमछिद्रों को भी कम करता है। तिल के बीज में मौजूद पॉलीफेनोल त्वचा को तैलीय चमक प्राप्त करने से रोकता है और नेचुरल बेरियर बेलेंस को ठीक करता है।

बॉडी के रोम छिद्रों को बंद करेगा ये तेल:

नहाने से पहले अपने शरीर पर गर्म तिल का तेल लगाएं और लगभग 10 मिनट तक मालिश करें। इसे पांच मिनट के लिए छोड़ दें और इसे गर्म तौलिए से पोंछ लें। इसके तुरंत बाद स्नान करें। आप रोम छिद्रों को साफ रखने के लिए नियमित रूप से रोजाना इस रूटीन को अपना सकती है । 

स्किन की सफाई करके स्किन में चमक लाता है:

तिल का तेल त्वचा से गंदगी, तेल और बैक्टीरिया को हटाता हैं, जिससे प्राकृतिक रूप से त्वचा में चमक आती है साथ ही त्वचा मुलायम और कोमल बनती है।

स्किन हीलर का काम करता है ये तेल:

ये तेल क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की रिकवरी तेजी से करता है। इसमें मौजूद जिंक, कॉपर, कैल्शियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे मिनरल स्कार टिशु की मरम्मत करके नए स्किन सेल्स का फिर से निर्माण कर सकती है।

                 Written By: Shahina Noor 

chat bot
आपका साथी