Roop Chaudas Face packs: किचन में आसानी से मिलने वाली इन चीज़ों से निखारें अपना सौंदर्य

Roop Chaudas दिवाली वाले दिन खास नजर आने के लिए घर चमकाने के साथ-साथ खुद को भी चमकाना पड़ता है। और रूप चौदस तो है ही खुद को निखारने का दिन। तो आइए जानते हैं आसानी से तैयार हो जाने वाले बेहद फायदेमंद फेस पैक के बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Mon, 01 Nov 2021 01:34 PM (IST) Updated:Mon, 01 Nov 2021 01:34 PM (IST)
Roop Chaudas Face packs: किचन में आसानी से मिलने वाली इन चीज़ों से निखारें अपना सौंदर्य
ब्रश से फेस पैक लगाती हुई युवती

5 दिनों की दिवाली में वैसे तो हर एक दिन खास होता है लेकिन धनतेरस के अगले दिन मनाया जाने वाला रूप चौदस या नरक चतुर्दशी या छोटी दिवाली का महत्व सौंदर्य से जुड़े होने के वजह से और भी ज्यादा खास हो जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन सूरज निकलने से पहले नहाने से रूप तो निखरता ही है साथ ही पापों से भी मुक्ति मिलती है। तो इस मौके पर आज हम आपको कुछ ऐसे फेस पैक के बारे में बताने वाले हैं जो घर में आसानी से मिल जाते हैं और इनकी मदद से आप पा सकती हैं गोरी-निखरी रंगत।

शहद और हल्दी: 1 चम्मच शहद में इतनी ही मात्रा में हल्दी पाउडर मिलाएं। चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट रखें। फिर नॉर्मल पानी से धो लें।

बेसन और दही: बेसन एक नेचुरल स्क्रब है जो डेड सेल्स दूर कर, आपको देता है सॉफ्ट एंड क्लीयर स्किन। दही मिलाने से इसके फायदे और बढ़ जाते हैं। तो बेसन, दही पैक को चेहरे के साथ हाथ-पैरों पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

कॉफी और चीनी: एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर कॉफी का इस्तेमाल न सिर्फ सौंदर्य निखारने बल्कि असमय बुढ़ापे के असर को भी थामने में कारगर है। कॉफी पाउडर में चीनी को हल्का पीसकर मिलाएं और इसे चेहरे पर 5 मिनट लगाकर रखें। हाथों में थोड़ा पानी लगाकर चेहरे पर थपथपा लें और फिर धीरे-धीरे सर्कुलर मोशन में स्क्रबिंग करते हुए पैक को हटाएं। 

ओट्स और दूध: दिवाली पर चेहरे को चमकाने के लिए ये फेस पैक है एकदम कारगर। इसके लिए ओट्स और दूध की बराबर मात्रा मिलाकर पेस्ट तैयार करें। चेहरे पर सर्कुलर मोशन में स्क्रबिंग करें। फिर नॉर्मल पानी से धो लें। 

एलोवेरा: वैसे तो एलोवेरा का पौधा ज्यादातर घरों में मौजूद होता है लेकिन अगर नहीं तो इसे जरूर लगाना चाहिए। क्योंकि एलोवेरा आपके बालों से लेकर स्किन तक के लिए फायदेमंद है। सबसे अच्छी बात कि इसके जेल में बिना कुछ मिक्स किए भी सीधे चेहरे पर लगाया जा सकता है।   

Pic credit- pexels

chat bot
आपका साथी