COVID-19 and Hair Loss: कोरोना से रिकवर होने के बाद बाल झड़ने से परेशान हैं तो ये नुस्खे अपनाएं

COVID-19 and Hair Loss एक्सपर्ट के मुताबिक बाल झड़ने का सबसे बड़ा कारण तेज बुखार और तनाव है। लंबी बीमारी गंभीर संक्रमण या इंफेक्शन और शारीरिक तनाव से बाल झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 04:33 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 05:00 PM (IST)
COVID-19 and Hair Loss: कोरोना से रिकवर होने के बाद बाल झड़ने से परेशान हैं तो ये नुस्खे अपनाएं
बाल ज्यादा झड़ रहे हैं तो सिर में लहसुन का रस, प्याज का रस लगाएं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोनावायरस ना सिर्फ बॉडी के अंगों को प्रभावित कर रहा है बल्कि इसका असर बालों पर भी देखने को मिल रहा है। कोरोना से रिकवर हुए मरीज़ों में तेज़ी से बाल गिरने के मामले सामने आ रहे हैं। कोविड रिकवर मरीज़ों पर हुई रिसर्च में कहा गया है कि कोरोना संक्रमण से ठीक हुए मरीज़ों के बाल तेज़ी से झड़ रहे हैं।

एक्सपर्ट के अनुसार बाल झड़ने के कारण

रिसर्च में कोरोना से ठीक होने के बाद बाल झड़ने के पीछे क्या कारण है उसका अभी पता नहीं चला है। एक्सपर्ट के मुताबिक तनाव, तेज बुखार और चिंता की वजह से बाल झड़ सकते हैं। बाल झड़ने का सबसे बड़ा कारण तेज बुखार और तनाव है। लंबी बीमारी, गंभीर संक्रमण या इंफेक्शन और शारीरिक तनाव से बाल झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप भी कोरोना रिकवर होने के बाद बाल झड़ने से परेशान हैं तो हम आपको बताते हैं कि आप अपने बालों की केयर किस तरह करें जिससे इस समस्या से निजात मिल सके।

प्याज, लहसुन और अदरक का रस लगाएं

बाल ज्यादा झड़ रहे हैं तो अपने सिर में लहसुन का रस, प्याज का रस या फिर अदरक का रस लगाकर मसाज करें। इस रस का इस्तेमाल रात को सोने से पहले करें और सुबह सिर को वॉश कर लें।

तेल से मसाज करें

कोई भी प्राकृतिक तैल जैसे, ऑलिव ऑयल, नारियल का तेल या कनोला ऑयल से बालों की मसाज करें आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे। इस तेल को हल्का गर्म करके स्कैल्प में रोज मसाज करें। मसाज के बाद सिर पर एक शॉवर कैप पहन लें और इसे करीब एक घंटे बाद शैंपू से धो लें।

बादाम का तेल लगाएं

बालों को झड़ने से रोकने के लिए बादाम का तेल लगाएं।

हिना और मेथी पाउडर लगाएं:

हिना और मेथी पाउडर को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों में लगाएं और कुछ देर सूखने के बाद बालों को सादे पानी से धो लें। इसके नियमित उपयोग से बालों का झड़ना कम होता है।

                          Written By: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी