Post-Covid Hair Fall: कोविड रिकवरी के बाद झड़ रहे हैं बाल, तो करें ये 5 उपाय

Post-Covid Hair Fall कोविड के बाद बालों का झड़ना एक्सपर्ट्स के मुताबिक शारीरिक और मानसिक तनाव की वजह से होता है। कोविड से उबरने के 2 से 3 महीने बाद मरीज़ों में बुरी तरह बाल झड़ने की समस्या देखी जा रही है।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 10:59 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 10:59 AM (IST)
Post-Covid Hair Fall: कोविड रिकवरी के बाद झड़ रहे हैं बाल, तो करें ये 5 उपाय
कोविड रिकवरी के बाद झड़ रहे हैं बाल, तो करें ये 5 उपाय

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Post-Covid Hair Fall: जो मरीज़ कोविड से रिकवर हुए हैं, उनमें बालों के झड़ने की समस्या बढ़ती जा रही है। जो एक्सपर्ट्स के मुताबिक, शारीरिक और मानसिक तनाव की वजह से होता है। कोविड से उबरने के 2 से 3 महीने बाद मरीज़ों में बुरी तरह बाल झड़ने की समस्या देखी जा रही है।

कोविड के बाद क्यों झड़ते हैं बाल?

इसके पीछे सबसे बड़ा कारण अत्याधिक तनाव, कोरोना वायरस के तेज़ी से फैलने और आसपास के लोगों की मौतों से लोगों को पहुंचा मानसिक आघात है।

बालों को झड़ने से रोकने के 5 उपाय

अगर आप भी कुछ महीने पहले कोविड से रिकवर हुए हैं और बालों के झड़ने से परेशान हैं, तो इन 5 उपायों को आज़माएं।

फिश ऑयल

एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ ओमेगा-3 स्पलीमेंट्स भी लें, जिससे बाल घने होंगे औप उनका झड़ना भी रुकेगा। इससे इम्यूनिटी को भी बढ़ावा मिलता है और सेहत पर अच्छा असर पड़ता है।

प्याज़ का रस

प्याज़ में सल्फर की अच्छी मात्रा होती है, जो नए बालों की ग्रोथ में मदद करता है। प्याज़ का रस निकालकर उसे बालों की जड़ों में लगाएं। फिर एक घंटे बाद धो लें। आप इससे शहद भी मिला सकती हैं।

अंडे

अंडों में आयोडीन, सल्फर, फॉसफोरस और प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है। बालों का झड़ना रोकने के लिए अपनी डाइट में अंडों को शामिल करें। अगर आप अंडे नहीं खातीं, तो इसे हेयर पैक के तौर पर बालों में लगाएं।

आंवला

आंवला में विटामिन-सी और अन्य एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है, जो बालों का झड़ना रोकने में मददगार साबित होते हैं। नींबू के रस में थोड़ा आंवलें का रस मिलाएं और अब इसे बालों पर लगाएं। आप इसमें नमक और शहद डालकर इसे खा भी सकती हैं।

नारियल तेल लगाएं

नारियल के तेल में पोटैशियम और आयरन होता है, जो नए बालों की ग्रोथ में मदद करता है और बालों का झड़ना भी रोकता है। इसके लिए बालों के हिसाब से नारियल लें उसे गर्म कर लें। अब इससे बालों में मसाज करें। इसे आप हफ्ते में दो बार करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी