Pigmentation Ayurvedic treatment: इन आयुर्वेदिक नुस्खों से पाएं जिद्दी झाइयों से छुटकारा

पिगमेंटेशन की प्रॉब्लम में चेहरे या शरीर के किसी खास हिस्से की कोशिकाएं मरने लगती हैं उन्हें जरूरी पोषक तत्व मिलने बंद हो जाते हैं जिससे त्वचा सुस्त और काली होती जाती है। तो इसे ठीक करने के लिए इन आयुर्वेदिक उपायों को एकबार जरूर करें ट्राय।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 08:00 AM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 08:04 AM (IST)
Pigmentation Ayurvedic treatment: इन आयुर्वेदिक नुस्खों से पाएं जिद्दी झाइयों से छुटकारा
चेहरे पर फेस पैक लगाती हुई युवती

चेहरे पर आई झाईयां या पिगमेंटेशन आपके पूरे लुक को खराब कर सकती हैं। कई बार तो इसकी वजह से आत्मविश्वास तक डममगाने लगता है। इनसे छुटकारा पाना आसान भी नहीं है। बाजार में मिलने वाली दवाएं या क्रीम कुछ समय के लिए असर तो करती है, मगर इन्हें छोड़ते ही समस्या ज्यों की त्यों खड़ी मिलती है। तो क्यों न पिगमेंनटेशन से छुटकारा पाने के लिए इस बार आयुर्वेद नुस्खे आजमाकर देखा जाए। आयुर्वेद समस्या को ऊपरी तौर पर नहीं बल्कि जड़ से खत्म करता है। पिछले कई दशकों से आयुर्वेद की प्रैक्टिस कर रही वैध शकुंतला देवी के अनुसार, “ खट्टे फल मसलन आंवला, नींबू, मौसमी औऱ अनार जैसे फल हाइपरपिगमेंटेशन के इलाज में काफी प्रभावशाली है।”

तो उन्होंने झाइयां हटाने के लिए कुछ खास आयुर्वेदिक उपचार के बारे में बताया, जिन्हें घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है।

1. बड़ के पत्ते, चमेली, लाल चंदन, कूठ, अगर और लोध इन सभी सामग्री को समान मात्रा में लेकर पीस लें। अब इस पाउडर को पानी में डालकर पेस्ट बना लें और सुबह व शाम चेहरे पर लगाएं। सूख जाने पर सादे पानी से धो लें। यह झाइयों के लिए एक रामबाण इलाज है।

2. पिगमंटेशन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको कॉस्मेटिक सामान का इस्तेमाल करने से भी बचना होगा। जितना हो सके अपने चेहरे को प्राकृतिक चीजों से साफ रखें।

3. आपको अपनी खानपान की आदतों में भी सुधार लाना होगा। विटामिन और मिनरल्स आपकी बॉडी में सही हों तो चेहरे के दाग-धब्बों या झाइयों की समस्या से दो-चार होना ही नहीं पड़ेगा। अपनी डायट में विटामिन सी की मात्रा बढ़ा दें। सभी खट्टे फलों में विटामिन सी होता है। ये आपकी त्वचा को बेदाग करने की प्रक्रिया को बढ़ा देंगे।शकुंतला देवी के अनुसार, जब तक आप इन आयुर्वेदिक औषधियों का इस्तेमाल कर रहे हैं तब तक गर्म चीजों को खाने से बचें। चाय, कॉफी और तला-भुना खाना कुछ समय के लिए छोड़ दें। सादे नमक की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल करें।

Pic credit- pexels

chat bot
आपका साथी