लगेंगी और भी खूबसूरत जब फेस के हिसाब से चुनेंगी सही बिंदी

खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए अपने चेहरे के शेप के हिसाब से चुनें बिंदी। ब्राइडल हो या नॉर्मल हर एक लुक में नज़र आएंगी परफेक्ट।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Mon, 25 Mar 2019 04:40 PM (IST) Updated:Tue, 26 Mar 2019 08:30 AM (IST)
लगेंगी और भी खूबसूरत जब फेस के हिसाब से चुनेंगी सही बिंदी
लगेंगी और भी खूबसूरत जब फेस के हिसाब से चुनेंगी सही बिंदी

सोलह श्रृंगार बगैर बिंदी के अधूरा है जहां पहले बिंदी सिर्फ सुहागन औरतें ही लगाती थी वहीं अब खूबसूरत नज़र आने के लिए अनमैरिड गर्ल्स भी लगा रही हैं। लेकिन कई बार बिंदी लगाने के बाद भी चेहरा अच्छा नहीं लगता इसका मतलब ये कतई नहीं कि बिंदी सही नहीं या आपके ऊपर नहीं जंच रही। अगर आप अपने फेस के हिसाब से बिंदी चुनेंगी तो साड़ी हो या सूट हर एक में लगेंगी अट्रैक्टिव। तो आइए जानते हैं फेस शेप के अनुसार कैसे चुनें बिंदी।

जब चेहरे हो ट्राएंगल शेप

अगर आपकी चिन नुकीली ओर माथा छोटा है तो आपका फेस शेप ट्राएंगल है और इस पर हर तरह की बिंदी जंचती है। अपने आउटफिट्स के हिसाब छोटी, बड़ी, डिज़ाइनर या मैचिंग बिंदी चुनें। कुछ नया एक्सपेरिमेंट करना चाहती हैं तो दो तीन बिंदी को मिलाकर या कुमकुम भी लगा सकती हैं।

जब चेहरे हो स्क्वेयर शेप

जब माथा, गालों की हड्डियां और जबड़े की चौडा़ई सब एक बराबर हो तो उसे रेक्टेंगल शेप कहते हैं। ऐसे चेहरे पर गोल और वी शेप वाली बिंदी बहुत अच्छी लगती है। हां, लेकिन ज्योमेट्रिकल शेप की डिज़ाइनर बिंदी अवॉयड करें।

जब चेहरे हो हार्ट शेप

चौड़ा माथा, उभरे हुए गाल और नुकीली चिन वाले फेस को हार्ट शेप कहा जाता है। छोटी बिंदी खूबसूरती में चार चांद लगा देती है। बड़ी बिंदी न लगाएं क्योंकि इससे माथा बहुत बड़ा दिखाई देता है।

जब चेहरा हो ओवल शेप

इस फेस शेप में फोरहेड और चिन एक ही अनुपात में होते हैं, और गाल उभरे हुए होते हैं। इस पर भी हर तरह की बिंदी जंचती है। लेकिन परफेक्ट लुक के लिए साड़ी हो या सूट लंबी बिंदी लगाएं।

जब चेहरा हो राउंड शेप

चेहरे का आकार गोल हो तो इस पर लंबी बिंदी बहुत अच्छी लगती है। इस फेस शेप के साथ अपनी लिपस्टिक और कपड़ों के रंग से मैचिंग बिंदी लगाकर सेंटर ऑफ अट्रैक्शन बन सकती हैं। बहुत बड़ी बिंदी लगाना अवॉयड करें।

chat bot
आपका साथी