Neem For Skin & Hair: त्वचा के साथ बालों को भी हेल्दी बनाता है नीम, जाने इसके ज़बरदस्त फायदे

Neem For Skin Hair आयुर्वेद में नीम का इस्तेमाल रीठा आंवला और शिखाकाई के साथ करने की सलाह दी जाती है। इससे आपको घने काले बाल मिलते हैं। इसके अलावा भी आप कई अन्य तरीकों से नीम का इस्तेमाल अपने बालों और त्वचा के लिए कर सकते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 04:54 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 04:54 PM (IST)
Neem For Skin & Hair: त्वचा के साथ बालों को भी हेल्दी बनाता है नीम, जाने इसके ज़बरदस्त फायदे
त्वचा के साथ बालों को भी हेल्दी बनाता है नीम, जाने इसके ज़बरदस्त फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Neem For Skin & Hair: नीम के पेड़ में औषधीय गुण छिपे होते हैं। त्वचा और बालों के लिए इसका इस्तेमाल सदियों से होता आ रहा है। अपनी एंटीसेप्टिक गुणों के लिए जाने जाने वाले नीम, का इस्तेमाल त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। सिर्फ त्वचा ही नहीं बल्कि यह आपके बालों के लिए भी बेहद लाभकारी है। आयुर्वेद में नीम का इस्तेमाल रीठा, आंवला और शिखाकाई के साथ करने की सलाह दी जाती है। इससे आपको घने, काले बाल मिलते हैं। इसके अलावा भी आप कई अन्य तरीकों से नीम का इस्तेमाल अपने बालों और त्वचा के लिए कर सकते हैं।

आइए जानें बालों और त्वचा के लिए नीम का इस्तेमाल कैसे फायदा पहुंचाता है:

त्वचा के लिए नीम

1. सिर्फ नीम के पत्ते ही नहीं बल्कि इसकी निबोरी, छाल और छोटी टहनियों तक, इस पेड़ का हर हिस्सा हमारे सौंदर्य के लिए किसी वरदान से कम नहीं होता। नीम की पत्तियों का पानी तैयार करके उसमें नहाने से त्वचा पर जमी गंदगी साफ होती है।

2. नीम के पानी में नहाने से एक्ने, पिंपल और फुंसी इत्यादि जैसी समस्याएं भी नहीं होती। नीम के पानी में सिर धोने से डैंड्रफ और खुजली की समस्या से भी दूर रहा जा सकता है।

3. ऑइली त्वचा के लिए नीम का फेस पैक काफी फायदा पहुंचा सकता है। इके लिए आप नीम की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें। अब इसमें दो चम्मच दही मिला लें। इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। एक सप्ताह लगातार करके देखिए ऑइली त्वचा की समस्या दूर होती नज़र आएगी।

4. एक्ने की समस्या है, तो नीम की पत्तियों और खीरे को एक साथ मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस तैयार पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरा धो लें। इसके बाद आप गुलाब जल या कोई भी टोनर भी लगा सकती हैं। रोज़ाना इस पैक को लगाने से आपके चेहरे के पिंपल दूर हो जाएंगे।

बालों के लिए नीम

1. अगर आप डैंड्रफ या फिर स्कैल्प पर किसी तरह के इंफेक्शन से परेशान हैं, तो नीम का तेल आपको फायदा पहुंचा सकता है। इससे न सिर्फ स्कैल्प की समस्या दूर होगी, बल्कि बालों का झड़ना भी बंद हो जाएगा।

2. गंदगी से जुएं होती हैं और वे बालों को अपना घर बना लेती। आपके स्कैल्प से खून चूसने लगती हैं। जिससे सिर में काफी खुजली होती ही है, साथ ही बाल ख़राब भी होते हैं। नीम इससे छुटकारा पाने का एक बेहतरीन इलाज है। नीम, जुओं की लाइफ सर्कल को तोड़ता है और आपके स्कैल्प को दोबारा स्वस्थ बनाने का काम करता है।

3. प्रदूषण, सूरज की हानिकारक किरणों, डेड स्किन सेल्स और अच्छी तरह देखभाल न करने से बाल पतले होने लगते हैं और टूटने भी लगते हैं। इस समस्या को सुलझाने के लिए नीम आपकी मदद कर सकती है। नीम की एंटीफंगल प्रोपर्टी आपके बालों को प्रदूषण और सूरज की किरणों से बचाती हैं और दोबारा जड़ों को मज़बूत करती हैं। इसके इस्तेमाल से बाल दोबारा लंबे होने लगते हैं।

4. ज़रूरत से ज़्यादा कैमिकल्स और ट्रीटमेंट कराने की वजह से बाल डैमेज और बेजान हो जाते हैं। ऐसे में नीम में मौजूद फैटी एसिड और एंटिऑक्सिटडंट्स आपके बालों को दोबारा हेल्दी बनाने का काम करते हैं। इसके लिए आप नीम की कुछ पत्तियों को पानी में 5 मिनट के लिए उबाल लें। पानी जब ठंडा हो जाए, तो बालों में शैंपू के बाद नीम के इस पानी बाल धो लें। बाल सूखने पर चमकदार और बाउंसी लगेंगे।

chat bot
आपका साथी