नेचुरल स्किन केयर प्रोडक्ट जो सर्दी में स्किन को नेचुरल तरीके से रखेंगे मॉइश्चराइज़

स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए कॉस्मेटिक क्रीम और मॉइश्चराइज़र की जगह नेचुरल मॉइश्चराइजर लगाएं। नेचुरल स्किन केयर प्रोडक्ट में आप मक्खन जैतून का तेल नारियल का तेल और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं जो स्किन को मॉइश्चराइज़ करेंगे।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 01:30 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 01:30 PM (IST)
नेचुरल स्किन केयर प्रोडक्ट जो सर्दी में स्किन को नेचुरल तरीके से रखेंगे मॉइश्चराइज़
सर्दी में स्किन की ड्राईनेस दूर करने के लिए घर के बने टोनर और स्क्रब का इस्तेमाल करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दी में सर्द हवाएं बॉडी की सारी नमी छीन लेती हैं। ड्राईनेस की वजह से स्किन में सूखापन, एलर्जी, खुजली और रेडनेस आ जाती है। ऐसे मौसम में स्किन की इस समस्या का नेचुरल समाधान निकालना जरूरी है। स्किन की ड्राईनेस दूर करने के लिए हम सिर्फ मॉइस्चराइज़र और क्रीम पर ही निर्भर रहते हैं, और ड्राईनेस दूर करने वाले बाकी उपायों को नज़रअंदाज कर देते हैं। सर्दी में आप भी कॉस्मेटिक क्रीम इस्तेमाल करने के बाद भी स्किन की ड्राईनेस दूर नहीं कर पा रहे हैं, तो हम आप को स्किन में निखार लाने के कुछ खास उपाय बताते हैं जो हर उम्र के लोगों की स्किन के लिए फायदेमंद है।

सर्दी में स्किन की ड्राईनेस दूर करने के नेचुरल उपाय

स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए क्रीम की जगह नेचुरल मॉइश्चराइजर लगाएं। केमिकल मॉइश्चराइज़र के बजाय आप मक्खन, जैतून का तेल, नारियल का तेल और शहद का इस्तेमाल करें। सर्दी में ऐसे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना बंद कर दें जो स्किन में ड्राईनेस लाते हैं। अपने कॉस्मेटिक बैग में टिंटेड लिप बाम और हाइड्रेटिंग फाउंडेशन को शामिल करें। अपनी स्किन की सॉफ्टनेस की बनाए रखने के लिए क्रीम बेस ब्लश और हाइड्रेटिंग मिस्ट का इस्तेमाल करें। सर्दी में घर के बने टोनर और स्क्रब का इस्तेमाल करें। दूध पाउडर और ग्लिसरीन के साथ नींबू की कुछ बूंदों से बने मास्क से ड्राई स्किन को मॉइश्चराइज किया जा सकता है। चेहरे पर निखार बनाएं रखने के लिए इन मास्क को सप्ताह में एक या दो बार लगाया जा सकता है। स्किन की ड्राईनेस दूर करने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें क्योंकि इसमें गहरे मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो वातावरण से स्किन में नमी खींचने में मदद करते हैं। कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के साथ ही आप सर्दी में कुछ ओरल सप्लीमेंट का भी सहारा ले सकते हैं जो स्किन की ड्राईनेस दूर करने में असरदार हैं। स्किन की ड्राईनेस दूर करने के लिए आप कोलेजन, सोडियम हाइलूरोनेट, एंटीऑक्सिडेंट एजेंट जैसे कोएंजाइम क्यू 10, बीटा कैरोटीन, एस्टैक्सैन्थिन, ग्लूटाथियोन, जिंक और सेलेनियम को शामिल कर सकते हैं। अलसी के तेल कैप्सूल, प्रिमरोज़ तेल कैप्सूल, कॉड-लिवर तेल कैप्सूल और ओमेगा 3,6,9 जैसे फूड स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करते हैं। 

chat bot
आपका साथी