स्किन और बालों से जुड़े मिथक और उनके पीछे का सच, जानें इनके बारे में

स्किन और बालों से जुड़ी ऐसी कई बातें हैं जिन्हें हम सालों से सच मानते आ रहे हैं लेकिन उनके पीछे का सच जानना जरूरी है। तो आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ बातों के बारे में...

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Fri, 15 Nov 2019 11:48 AM (IST) Updated:Fri, 15 Nov 2019 11:48 AM (IST)
स्किन और बालों से जुड़े मिथक और उनके पीछे का सच, जानें इनके बारे में
स्किन और बालों से जुड़े मिथक और उनके पीछे का सच, जानें इनके बारे में

खूबसूरत स्किन और चमकदार बालों की चाहत किसे नहीं होती लेकिन इसके लिए सिर्फ महंगे प्रोडक्ट्स खरीद लेना ही काफी नहीं होता, उन्हें एक्स्ट्रा केयर की भी जरूरत होती है। हेयर और स्किन केयर को लेकर लोगों के दिमाग में अलग-अलग तरह की बातें हैं जो कुछ हद तक सही हैं तो कुछ एक गलत भी। तो आइए जानते हैं इनके बारे में...   

1. मिथक- सनस्क्रीन लगाने से पहले मॉइश्चराइज़र लगाना चाहिए।

तथ्य- ज्यादातर सनस्क्रीन में मॉइश्चराइज़र शामिल होता है इसलिए आपको अलग से मॉइश्चराइज़र लगाने की जरूरत नहीं है।

2. मिथक- पानी की कमी बना सकती है स्किन को ड्राय इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए।

तथ्य- स्किन ड्राय होने की एकमात्र वजह पानी की कमी ही नहीं है। इसके साथ ही प्रोटीन, जरूरी फैटी एसिड्स की कमी या डायबिटीज, हाइपोथायराइड आदि जैसे मेटाबॉलिक या हॉर्मोनल प्रॉब्लम्स की वजह से भी त्वचा में नमी की कमी हो जाती है। तो इस ओर भी गौर फरमाएं।

3. मिथक- सनस्क्रीन का इस्तेमाल धूप में निकलने पर ही करना चाहिए।

तथ्य- ऐसा बिल्कुल नहीं, घर के अंदर भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि खिड़कियों से आने वाली सूरज की किरणें पिगमेंटेशन, झुर्रियों और एजिंग लाइंस की वजह बन सकती हैं और तो और कई बार ये इनसे एलर्जी भी हो सकती है। इसलिए बाहर ही नहीं घर के अंदर भी सनस्क्रीन लगाकर रखें।

4. मिथक- ऑयली फूड्स बढ़ाते हैं कील-मुहांसे की समस्या।

तथ्य- ऑयली फूड से कहीं ज्यादा हॉर्मोनल चेंजेज हैं इस समस्या की वजह। लेकिन फिर भी अच्छा होगा अगर आप खाने में ब्रेज, आलू, पिज्जा, पास्ता, केक जैसे व्हाइट कार्ब्स की मात्रा को अपनी डाइट से आउट कर दें।

5. मिथक- रोजाना शैंपू करना है बालों के लिए नुकसानदेह।

तथ्य- शैंपू बालों और सिर की त्वचा को साफ करने के लिए किया जाता है। बालों की जड़ त्वचा के काफी अंदर होती है। बालों के गिरने-झड़ने की पीछे पोषण की कमी, हॉर्मोनल बदलाव, पेट की गड़बड़ी, यूटीआई जैसी कई सारी वजहें होती हैं। तो इस ओर ध्यान दें और लगातार ये सिलसिला जारी रहे तो डर्मेटॉलोजिस्ट से संपर्क करें।

chat bot
आपका साथी