Monsoon Hair Care Tips: मॉनसून में रूखे बेजान बालों का किस तरह रखें ख्याल, जानिए

Monsoon Hair Care Tips मॉनसून में आपके बालों में चिपचिपाहट ज्यादा रहती है इस चिपचिपाहट से छुटकारा पाने के लिए आप अपने बालों को हर दिन वॉश करें। बरसात में कैमिकल बेस शैंपू का इस्तेमाल करने से परहेज करें।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 04:27 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 04:27 PM (IST)
Monsoon Hair Care Tips: मॉनसून में रूखे बेजान बालों का किस तरह रखें ख्याल, जानिए
बालों को मज़बूत और शाइनी बनाना चाहते हैं तो सही तरह से ड्राई करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बरसात के मौसम में बालों का ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत होती है। इस मौसम में बाल ज्यादा झड़ने लगते हैं, साथ ही बालों में फंगस और डैंड्रफ होने का खतरा भी ज्यादा रहता है। रूखे और बेजान बाल देखने में अच्छे नहीं लगते साथ ही आपकी ओवरऑल खूबसूरती भी कम करते हैं। इस मौसम में बार-बार बारिश आती है जिसकी वजह से बाल कई बार पूरा दिन गीले रहते हैं ऐसे में बाल चिपचिपे हो जाते हैं। इस मौसम में बालों की खास देखभाल करने की जरूरत है, ताकि आपके बाल शाइनी और खूबसूरत दिखें। आइए जानते हैं कि बरसात में बालों की देखभाल कैसे करें।

बालों के लिए सही शैंपू का चुनाव करें:

मॉनसून में बालों की चिपचिपाहट ज्यादा रहती है, इस चिपचिपाहट से छुटकारा पाने के लिए आप अपने बालों को हर दिन वॉश करें। बरसात में कैमिकल बेस शैंपू का इस्तेमाल करने से परहेज करें।

बालों को नीचे से ड्राई करें:

बालों को मज़बूत और शाइनी बनाना चाहते हैं तो बालों को सही तरह से ड्राई करने की आदत डालें। बालों को सुखाने के लिए बालों को आगे की ओर झुकाएं और उल्टा करके उन्हें जड़ से ब्लो-ड्राई करना शुरू करें। ऐसा करने से बालों की जड़ें स्कैल्प पर से ऊपर उठती हैं और बालों का वॉल्यूम बढ़ जाता है जिससे बाल घने नज़र आते हैं।

ड्राई शेंपू का इस्तेमाल करें:

जिन लोगों का स्कैल्प पहले से ही ड्राई रहता है उनके लिए मॉनसून बेहद परेशान करने वाला होता है। मॉनसून में नियमित रूप से शैम्पू और स्कैल्प को साफ रखना जरूरी है। ड्राई शैम्पू एक्स्ट्रा ऑयल को सोख लेते हैं और आपके पतले, लंबे बालों में टैक्सचर और वॉल्यूम बढ़ा देते हैं, जिससे मॉनसून में बालों की खूबसूरती बढ़ जाती है।

हेयर स्टाइल का ध्यान रखें:

मॉनसून में आप कोई भी हेयरस्टाइल बना लें बाल सपाट ही दिखते हैं। मॉनसून में लंबे बालों के लिए लेयर कट हेयरस्टाइल चुनना बेस्ट ऑप्शन है। इस स्टाइल से बालों का टैक्सचर और वॉल्यूम बढ़ जाता है और बाल घने और खूबसूरत दिखते हैं। अगर आप अपने लंबे बालों को काटना नहीं चाहतीं, तो हाइलाइट्स कराएं और अपने लंबे बालों की खूबसूरती बढ़ाएं।  

chat bot
आपका साथी