Side Effect Of Make Up: उम्र से पहले बूढ़ा बना सकता है मेकअप, जानिए इसके साइड इफेक्ट

ज्यादा मेकअप आपके चेहरे का नूर दूर कर सकता है।

Side Effect Of Make Up ज्यादा कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आपकी स्किन को खूबसूरत बनाने के बजाए बिगाड़ सकता है। बेशक मेकअप आपकी रूटीन का अहम हिस्सा बन चुका है लेकिन इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने से चेहरे पर इसके साइड इफेक्ट भी हो सकते है।

Shilpa SrivastavaThu, 10 Dec 2020 06:45 PM (IST)

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। मेकअप ना सिर्फ आपकी खूबसूरती बढ़ाता है, बल्कि आप में कॉफिडेंट भी बढ़ाता है। मेकअप के इस्तेमाल से चेहरे का रूप-रंग सब कुछ बदल जाता है। चेहरे पर चाहे कितने ही दाग धब्बे मौजूद हो मेकअप से उन्हें छुपाकर खूबसूरत बनाया जा सकता है। महंगे प्रोडक्ट चेहरे की खामियों को दूर करके चेहरे पर निखार लाते है। मेकअप हमें परफेक्ट लुक देता है इसका मतलब यह नहीं कि हम हर वक्त मेकअप पोत कर बैठे रहें। ज्यादा कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आपकी स्किन को खूबसूरत बनाने के बजाए बिगाड़ सकता है। बेशक मेकअप आपकी रूटीन का अहम हिस्सा बन चुका है लेकिन इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने से चेहरे पर इसके साइड इफेक्ट भी हो सकते है।

मेकअप में मौजूद बैक्टीरिया प्रदूषित हवा के साथ मिल जाते हैं जो आपकी स्किन के कोलेजन को नुकसान पहुंचाते हैं। इससे स्किन में नई कोशिकाएं विकसित नहीं हो पाती। नतीजा समय से पहले आपकी स्किन पर एजिंग इफेक्ट नजर आने लगता है। आइए जानते हैं कि मेकअप से चेहरे पर कैसे साइड इफेक्ट हो सकता है।

होंठों का काला होना:

होंठों पर लिप्सिट का लगातार इस्तेमाल करने से होंठों पर काले धब्बे पड़ जाते हैं, साथ ही होंठ काले दिखने लगते हैं। लिपस्टिक मे मौजूद कैमिकल आपके होंठों का नैचुरल गुलाबीपन छीन लेते हैं। ज्यादा समय तक लिपस्टिक लगाये रखने से उसमें नमी के कारण बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं जो आपके होंठों पर प्रजनन स्थल बना लेते हैं। यही कारण है कि ये समस्या काफी समय तक बनी रहती है। कोशिश करें कि होंठों पर अच्छे ब्रांड की ही लिप्सिट लगाएं।

आंखों में संक्रमण हो सकता है:

आंखों के आस-पास की जगह बेहद संवेदनशील होती है ऐसे में ज्यादा समय तक मेकअप लगे रहने से उसमें बैक्टीरिया व धूल-मिट्टी आदि कि परत जम जाती है और आंखों में संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। आई मेकअप प्रोक्ट्स में इस्तेमाल होने वाले कैमिकल्स हमारी आंखों के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकते है। अगर आप मेकअप करें तो अच्छे से रिमूव करना बिल्कुल भी न भूलें।

कील-मुंहासों की समस्या बन सकती है:

मेकअप से चेहरे पर कील मुहांसे हो सकते है। रोजाना या फिर ज्यादा मेकअप प्रोडक्ट के इस्तेमाल से स्किन एलर्जी की समस्या हो सकती है। रोजाना मेकअप करने से स्किन में मेकअप के अंश जमा होने लगते हैं जिससे मुहांसे होने शुरु हो जाते हैं। 

उम्र से पहले दिखते है बूढ़े:

आपने देखा होगा ज्यादा मेकअप प्रोडक्ट इस्तेमाल करने वालों की स्किन पर उम्र से पहले ही एजिंग के लक्षण दिखाई देने लगते हैं। मेकअप में मौजूद कैमिकल्स आपकी स्किन की कोशिकाओं पर उल्टा असर डालते हैं। इसलिए मिनिरल या ऑर्गेनिक मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें और हो सकें तो जब जरूरत हो तब ही इन्हें अपने चेहरे पर अप्लाई करें। बाकि समय स्किन को नैचुरल ही हाइड्रेट रखें।

त्वचा की असमान रंगत:

बहुत सी महिलाएं अपनी त्‍वचा के असमान रंग को छुपाने के लिए मेकअप का सहारा लेती हैं, लेकिन वहीं ज्यादातर महिलाएं अपनी त्वचा के लिए सही उत्पादों का चयन करना नहीं जानती हैं, जिसकी वजह से उनकी त्‍वचा की रंगत फीकी पड़ने लगती है और उनकी त्वचा का रंग असमान दिखने लगता है। 

               Written By: Shahina Noor

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.