Long Hair Care Tips: लंबे बाल हैं तो इन 5 ग़लतियों से बचकर रहें, हो सकता है नुकसान!

Long Hair Care Tips कई लोग लंबे बालों की देखभाल करते वक्त कई तरह की ग़लतियां कर बैठते हैं। जिससे खूबसूरत बालों को नुकसान पहुंच सकता है। अगर आपके भी लंबे बाल है तो यह आर्टिकल आप ज़रूर पढ़ें।

Ruhee ParvezThu, 29 Jul 2021 08:03 PM (IST)
लंबे बाल हैं तो इन 5 ग़लतियों से बचकर रहें, हो सकता है नुकसान!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Long Hair Care Tips: लंबे बालों की ख़्वाहिश कई लोग रखते हैं, लेकिन यह सिर्फ किस्मत वालों को ही मिलते हैं। बढ़ते प्रदूषण, धूल, मिट्टी और अब कोरोना वायरस रिकवरी के बाद बाल झड़ने की समस्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में अगर आपके बाल लंबे और हेल्दी हैं, तो खुद को ख़ुशकिस्मत मानिए और इसकी पूरी देखभाल करें।

कई लोग लंबे बालों की देखभाल करते वक्त कई तरह की ग़लतियां कर बैठते हैं। जिससे खूबसूरत बालों को नुकसान पहुंच सकता है। अगर आपके भी लंबे बाल है तो यह आर्टिकल आप ज़रूर पढ़ें। आइए जानें ऐसी ग़लतियों के बारं में जो लंबे बालों वाली लड़कियां अक्सर करती हैं।

1. सोते वक्त अगर आप भी बालों को खुला रखती हैं, तो आगे से ऐसा न करें। रात को तकिए पर पलटने या करवट लेने की वजह से बाल खिंचकर टूट सकते हैं। साथ ही ये काफी डैमेज भी हो जाते हैं। इसलिए हमेशा ढीली चोटी बनाकर सोएं।

2. लंबे बालों को अक्सर बांधकर रखना होता है। जिसमें पोनीटेल बनाना सबसे आसान है। लेकिन बालों को ज्यादा देर पोनीटेल में बांधकर रखने से ये कमज़ोर होकर टूटने लगते हैं। इसलिए अगर आपके बाल लंबे हैं, तो इन्हें लूज़ हेयरस्टाइल ही दें।

3. बालों को पोषण की ज़रूरत होती है, इसलिए तेल मालिश की सलाह दी जाती है। हालांकि, बाल अगर लंबे हैं तो तेल मालिश ज़रूर करें। इससे बालों को मज़बूती मिलती है।

4. लंबे बालों को सवारने में भी समय लगता है, ख़ासतौर पर जब हेयरस्टाइल बनाना हो। बालों पर इसके लिए हेयरस्प्रे का इस्तेमाल न करें। इससे बाल रूखे और कमज़ोर हो सकते हैं।

5. छोटे बालों की तुलना में लंबे बालों को सुलझाने में ज़्यादा समय लगता है, इसलिए कई बार जल्दबाज़ी में बाल खिंच जाते हैं और टूट भी जाते हैं। इसलिए बालों को आराम से समय लेकर सुलझाएं। सबसे पहले नीचे के बालों को सुलझाएं और फिर ऊपर से कंघी करना शुरू करें।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह

के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। स्ट्रॉबेरीज़ को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से ज़रूर सलाह

लें।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.