Donkey Milk For Skin: गधी के दूध के हैं ऐसे फायदे जो आपने कभी नहीं सुने होंगे!

Donkey Milk For Skin आपको यह जानकर हैरानी होगी कि गधे के दूध में गाय की दूध की तुलना चार गुना ज़्यादा विटामिन-सी होता है। तो यह कोई रहस्य नहीं है कि गधे का दूध त्वचा और शरीर दोनों के लिए पोषक तत्वों का एक पॉवरहाउस है।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 02:30 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 02:30 PM (IST)
Donkey Milk For Skin: गधी के दूध के हैं ऐसे फायदे जो आपने कभी नहीं सुने होंगे!
गधी के दूध के हैं ऐसे फायदे जो आपने कभी नहीं सुने होंगे!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Donkey Milk For Skin: क्लियोपेट्रा, को बेहद ख़ूबसूरत माना जाता है, वह अपने सौंदर्य को बनाए रखने के लिए रोज़ाना गधी के दूध से स्नान करती थीं। इसके अलावा, चिकित्सा के जनक हिप्पोक्रेट्स ने बुख़ार, घाव आदि जैसी कई बीमारियों के इलाज के लिए गधी के दूध को फायदेमंद बताया था। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि गधी के दूध में गाय की दूध की तुलना चार गुना ज़्यादा विटामिन-सी होता है। तो, यह कोई रहस्य नहीं है कि गधी का दूध त्वचा और शरीर दोनों के लिए पोषक तत्वों का एक पॉवरहाउस है।

आइए जानें गधीके दूध के 3 फायदे

एटी-एंजिंग गुण

गधी के दूध में ज़रूरी फैटी एसिड्स होते हैं, जो एक पॉवरफुल एंटी-एजिंग और इलाज के गुणों से भरपूर होता है। यह फैटी-एसिड त्वचा की झुर्रियों को कम करते हैं और त्वचा पर पहुंचे नुकसान को भी ठीक करते हैं। गधी के दूध में एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जो त्वचा की इरिटेशन या रेडनेस को हील करने का काम करते हैं।

एंटी-ऑक्सीडेंट और पोषण से भरपूर

"प्राकृतिक अमृत" के रूप में जाने जाने वाला गधी का दूध, एंटी-ऑक्सिडेंट और पोषक तत्वों से भरा होता है। इसमें विटामिन-ई, अमीनो एसिड्स, विटामिन-ए, बी1, सी, ई, ओमेगा-3 और 6 होता है। त्वचा के लिए ये सभी तत्व बेहद कारगर साबित होते हैं। साथ ही विटामिन-डी मनुष्यों की त्वचा के लिए बेहद ज़रूरी होता है, जो गधी के दूध में पाया जाता है। अगर इस दूध का इस्तेमला किया जाए, जो यह त्वचा पर ग्लो लाता है जिससे स्किन में रौनक आ जाती है।

मॉइश्चराइज़र

अब तक यह साफ हो चुका है कि दूध त्वचा के लिए एक शक्तिशाली मॉइश्चराइज़र है। इसके अलावा, अगर गधी के दूध का नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाए, तो यह एक बेहद कारगर क्लेज़र भी साबित होता है। जिससे त्वचा हेल्दी, नम और मुलायम हो जाती है। इसलिए, गधी का दूध अपने उपचार, पोषण और कायाकल्प जैसे गुणों की वजह से स्किन केयर के बाज़ार में एक प्रमुख घटक के रूप में तेज़ी से उभर रहा है। इसी वजह से कई कंपनियां गधी के दूध को साबुन, क्रीम आदि जैसी चीज़ों में इस्तेमाल भी कर रही हैं।

इसके अलावा, विश्व स्तर पर गधी के दूध का बाज़ार तेज़ी से बढ़ रहा है, ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि 2027 तक बाज़ार में इसकी कीमत 68,139.0 हज़ार डॉलर तक पहुंच जाएगी।

chat bot
आपका साथी