Vitamin-C Serum Benefits: आजकल ख़ूब चर्चा में है विटामिन-सी सीरम, इस्तेमाल करने से पहले जान लें ये बातें

Vitamin C Serum Benefits क्या विटामिन-सी सच में त्वचा के लिए जादू की तरह काम करता है या फिर यह सिर्फ एक अफवाह है? जानिए एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं और इसे इस्तेमाल करने से पहले किन बातों का ख़्याल रखना ज़रूरी है।

Ruhee ParvezMon, 20 Sep 2021 01:15 PM (IST)
आजकल ख़ूब चर्चा में है विटामिन-सी सीरम, इस्तेमाल करने से पहले जान लें ये बातें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Vitamin C Serum Benefits: एक ऐसा ब्यूटी प्रोडक्ट जो पिछले एक साल से मार्केट में छाया हुआ है, तो वो है विटामिन-सी सीरम और उससे होने वाले फायदे। माना जाता है कि सिटरस फलों से बना, विटामिन-सी सीरम के हर तरह की त्वचा को कई फायदे पहुंचाता है। यहां तक कि यह पिगमेंटेशन और एक्ने के निशान जैसी परेशानी को भी दूर करता है। लेकिन क्या सच में विटामिन-सी इतने तरह के फायदे पहुंचाता है? आइए जानें इसका सच।

आसान भाषा में बात करें, तो विटामिन-सी एक पोटेंट एंटी-ऑक्सीडेंट है, जो फ्री रेडिकल्स को न्यूट्रलाइज़ करता है। अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों की वजह से, विटामिन-सी त्वचा की प्राकृतिक पुनर्जनन प्रक्रिया में सहायता करता है, जो शरीर को क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत करने में मदद करता है।

विटामिन-सी फ्री-रेडिकल्स नाम के अत्यधिक प्रतिक्रियाशील अणुओं के उत्पादन को निष्क्रिय करके हमारी कोशिकाओं को होने वाले नुकसान को रोकता है या कम करता है। स्किनकेयर विशेषज्ञ का कहना है कि यह एंटीऑक्सिडेंट्स हमारे शरीर और हमारी त्वचा की कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यह पोटेंट पोषण त्वचा को कई तरह से फायदे पहुंचाता है, जिसमें कोलेजन बनाने की क्षमता, त्वचा जवां और भरा हुआ, घाव को भरना, ख़राब त्वचा की मरम्मत करना, उम्र के साथ आने वाली लकीरों और झुर्रियों को कम करना, स्पॉट्स और उम्र बढ़ने के निशानों को कम करना शामिल है।

विटामिन-सी सीरम के फायदे

- विटामिन-सी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट यूवी किरणों से पैदा हुए नुकसान से बचाव में मदद कर सकते हैं। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आम विटामिन-सी सीरम का उपयोग सनसक्रीन की जगह करें। विटामिन-सी SPF का विकल्प नहीं है, क्योंकि यह UVA या UVB किरणों को सोखने का काम नहीं कर सकता। लेकिन अगर यूवी किरणें आपकी त्वचा में चली जाती हैं, तो विटामिन-सी इसके नुकसान को कम कर सकता है।

- विटामिन-सी सीरम असमान स्किन टोन, खुरदरी त्वचा, उम्र के साथ आने वाली लकीरें, मुंहासों के निशान और बेजान त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है।

- विटामिन-सी में एंटी-इंफ्लामेटरी पोषक तत्व होता है, जो त्वचा की टोन और बनावट में सुधार करने, त्वचा को हाइड्रेट करने और उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने के लिए जाना जाता है।

- स्किनकेयर रुटीन में विटामिन-सी को शामिल करने से त्वचा के रंग में निखार लाने में मदद मिल सकती है।

विटामिन-सी सीरम को कैसे इस्तेमाल करें?

सीरन को मॉइश्चराइज़र से पहले लगाना चाहिए। यह एक स्ट्रॉन्ग सीरम होता है इसलिए इसकी 2-3 बूंदें ही लगानी चाहिए। विटामिन-सी जब लगाने की शुरुआत करें, तो कम कंसनट्रेशन से करें। जिन लोगों की त्वचा नाज़ुक होती है, उन्हें विटामिन-सी सीरम का उपयोग नहीं करना चाहिए, इससे एलर्जी या रेडनेस हो सकती है। अगर आपकी त्वचा नाज़ुक है तो विटामिन-सी सीरम का पहले पैच टेस्ट कर लें ताकि एलर्जी का पता चल सके।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.