Multani Mitti Disadvantages: ग़लत तरीके से लगाएंगी मुल्तानी मिट्टी, तो स्किन को होंगे ये नुकसान

Multani Mitti Disadvantages महिलाएं इसे अक्सर त्वचा से जुड़ी परेशानी को दूर करने के लिए इस्तेमाल करती हैं लेकिन क्या आप जानती हैं कि इससे कई लोगों को नुकसान भी पहुंच सकता है? जी हां आपने सही पढ़ा।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 08:30 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 08:46 AM (IST)
Multani Mitti Disadvantages: ग़लत तरीके से लगाएंगी मुल्तानी मिट्टी, तो स्किन को होंगे ये नुकसान
ग़लत तरीके से लगाएंगी मुल्तानी मिट्टी, तो स्किन को होंगे ये नुकसान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Multani Mitti Disadvantages: मुल्तानी मिट्टी को स्किन के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है। आयुर्वेद में भी इसे औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इस मिट्टी की संरचना में कैल्शियम बेंटोनाइट और मैग्नीशियम क्लोराइड शामिल हैं। इसका ऐतिहासिक महत्व भी है क्योंकि प्राचीन काल से महिलाएं इसका उपयोग बालों और त्वचा के लाभ के लिए करती आ रही हैं।

महिलाएं इसे अक्सर त्वचा से जुड़ी परेशानी को दूर करने के लिए इस्तेमाल करती हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि इससे कई लोगों को नुकसान भी पहुंच सकता है? जी हां, आपने सही पढ़ा। गुणकारी और सेफ होने के बावजूद कई बार मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल आपकी स्किन को फायदे की बजाय नुकसान पहुंचा सकता है। खासतौर पर अगर इसे ग़लत तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो स्किन की दूसरी समस्याएं शुरू हो जाती हैं। इसलिए अगर आप भी इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करती हैं, तो इससे जुड़े नुकसान भी जान लें।

मुल्तानी मिट्टी के नुकसान

ड्राई स्किन

मुल्तानी मिट्टी उन लोगों के लिए बेस्ट होती है, जिनकी त्वचा चिपचिपी और ऑयली होती है। लेकिन अगर आपकी त्वचा ड्राई है, तो मुल्तानी मिट्टी स्किन को और ड्राई कर सकती है। जिससे स्किन फट भी सकती है और उस पर जलन हो सकती है।

त्वचा पर जलन

कई लोगों को मुल्तानी मिट्टी सूट नहीं करती। इससे बना फेस पैक लगाते ही त्वचा पर जलन मचने लगती है। अगर आपके भी जलन होती है, तो फौरन पानी से मुंह धो लें और ठंडा एलोवेरा जेल लगा लें।

नाज़ुक त्वचा को नुकसान

जिन लोगों की त्वचा नाज़ुक होती है, तो उन्हें कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट नुकसान पहुंचा सकते हैं। उन्हें मुल्तानी मिट्टी का उपयोग भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसके इस्तेमाल से उनके चेहरे पर दाने निकल सकते हैं।

स्किन में खिंचाव

साथ ही इस बात का ध्यान रखना भी ज़रूरी है कि इसका उपयोग किस मौसम में किया जा रहा है। जैसे ठंडे मौसम में मुल्तानी मिट्टी नुकसान कर सकती है। इससे स्किन बहुत अधिक ड्राई हो सकती है, त्वचा में खिंचाव आ जाता है और स्किन समय से पहले बूढ़ी दिखने लगती है। इसलिए, अगर आप ठंड में मुल्तानी मिट्टी का लेप लगा रहे हैं, तो इसमें शहद या बादाम का तेल जैसे नैचुरल मॉश्चराइज़र ज़रूर मिला लें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी